शुक्रवार, मई 20, 2022
शुक्रवार, मई 20, 2022

होमFact Checkशाहरुख खान को अमेरिकी एयरपोर्ट पर रोके जाने का 6 साल पुराना...

शाहरुख खान को अमेरिकी एयरपोर्ट पर रोके जाने का 6 साल पुराना वीडियो अभी का बताकर हुआ वायरल

Claim

सोशल मीडिया पर न्यूज़24 के एक वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि अभिनेता शाहरुख खान को अमेरिकी एयरपोर्ट पर रोका गया और उनसे तीन घंटे तक पूछताछ की गई. वीडियो के मुताबिक, शाहरुख खान ने इसको लेकर एक ट्वीट करते हुए नाराजगी भी जाहिर की है.

Fact Check

कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें यह वीडियो न्यूज़24 के यूट्यूब चैनल पर मिला. गौर करने वाली बात यह है कि यह वीडियो चैनल पर 12 अगस्त 2016 को अपलोड किया गया था. यानी कि एक छह साल पुराने वीडियो को अभी का बताकर दावा किया गया है कि शाहरुख खान को अमेरिका के एयरपोर्ट पर रोका गया.

इस मामले को लेकर अगस्त 2016 में और भी खबरें प्रकाशित हुई थीं. शाहरुख को अमेरिका के लॉस एंजेलिस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर अधिकारियों ने रोका था. शाहरुख अपने बेटे के एडमिशन के सिलसिले में अमेरिका गए थे.

न्यूज़24 की खबर के अनुसार, शाहरुख को एयरपोर्ट पर इसलिए रोका गया था क्योंकि दुबई में उनके बोर्डिंग पास पर SSSS का टैग लग गया था. इस टैग का मतलब होता है -सेकेंडरी सिक्योरिटी स्क्रीनिंग सिलेक्शन. अगर बोर्डिंग पास पर ये टैग लग जाता है तो हर चेकिंग पॉइंट पर चेकिंग कड़ी होती है. शाहरुख खान के ट्विटर पर नाराजगी जाहिर करने के बाद भारत में अमेरिकी दूतावास की तरफ से माफी भी मांगी गई थी. हाल फिलहाल में शाहरुख खान को एयरपोर्ट पर रोके जाने का ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है.

Result: Misleading/Partly False

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular