शनिवार, जुलाई 2, 2022
शनिवार, जुलाई 2, 2022

होमFact Checkक्या तस्वीर में दिख रही युवती ने उसके साथ दुष्कर्म करने वालों...

क्या तस्वीर में दिख रही युवती ने उसके साथ दुष्कर्म करने वालों को उतारा मौत के घाट?

सोशल मीडिया पर एक युवती की तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया गया कि इसने दो लोगों की हत्या की है क्योंकि उन्होंने इस युवती के साथ दुष्कर्म किया था। तस्वीर में दिखाया गया है कि युवती को महिला पुलिसकर्मी अपने साथ ले जा रही है। 

सोशल मीडिया पर एक यूजर ने इस तस्वीर को शेयर कर लिखा, ‘फैसला आपके हाथ में है, हिन्दू-वीरों इस युवती ने दो लोगों की हत्या की है क्योंकि उन्होंने इसके साथ दुष्कर्म किया था। आप की नज़र में ये सही है या गलत? मेरी नज़र में इसने बिल्कुल सही किया।’

उपरोक्त दावे को फेसबुक पर भी शेयर किया गया है। 

युवती के साथ नहीं हुआ बलात्कार
Courtesy: Kamal Mishra

भारत एक ऐसा देश है जहां आये दिन कई राज्यों से यौन शोषण जैसे जघन्य अपराधों की खबरें आती रहती हैं। 15 सितंबर 2021 को india.com द्वारा प्रकाशित एक लेख ने राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए लिखा है कि वर्ष 2020 में भारत में प्रतिदिन 77 बलात्कार के मामले दर्ज हुए हैं। पिछले साल भारत में दुष्कर्म के कुल 28,046 मामले दर्ज किए गए। जिसमें दुष्कर्म के सबसे अधिक मामले राजस्थान में और दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश में दर्ज किए गए। 2020 में राजस्थान में कुल 5310 मामले दर्ज हुए, तो वहीं उत्तर प्रदेश में 2769 मामले दर्ज हुए।  

5 मार्च 2020 को Indiatoday.in द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक भारत में 31 दिसंबर 2019 तक यौन शोषण के 2,44,001 मामले अदालत में पेंडिंग पड़े हैं। 7 जनवरी 2020 को Timesofindia.com द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, निर्भया मामले में 7 सालों के बाद न्याय मिला था।इसी बीच एक युवती की तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इस युवती ने उसके साथ दुष्कर्म करने वाले दो लोगों की हत्या कर दी।

Fact Check/Verification 

शेयर की गयी तस्वीर का सच जानने के लिए हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज की मदद से खोजना शुरू किया। इस प्रक्रिया में हमें 12 अगस्त 2014 को coasltaldigest.com नामक वेबसाइट द्वारा प्रकाशित एक लेख प्राप्त हुआ। प्राप्त लेख में वह तस्वीर प्रकाशित की गई है जो अभी शेयर की जा रही है। लेख के मुताबिक, लड़की का नाम शुभा शंकरनारायण है। युवती बेंगलुरु की रहने वाली है। युवती को 2003 में अपने मंगेतर बी.वी. ग्रीश की हत्या के जुर्म में, अदालत ने वर्ष 2010 में आजीवन कारावास की सजा दी थी। प्राप्त लेख को पढ़ने के बाद पता चला कि मुमकिन है कि शेयर की गई तस्वीर में जो लड़की है, उसका नाम शुभा शंकरनारायण हो और उसने अपने मंगेतर की हत्या की हो। 

इसके बाद हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स की मदद से तस्वीर के बारे में खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें 15 जुलाई 2010 को deccan herald द्वारा प्रकाशित एक लेख प्राप्त हुआ। लेख के मुताबिक, शुभा शंकरनारायण एक लॉ स्टूडेंट थी और उसकी इंगेजमेंट, बी वी ग्रीश नाम के एक युवक से हुई थी। शुभा शंकरनारायण, अरुण वर्मा नाम के एक लड़के से प्यार करती थी। इसलिए उन्होंने अपने बॉयफ्रेंड और अपने दो साथियों के साथ मिलकर अपने मंगेतर की हत्या कर दी थी। इस जुर्म के लिए उसको आजीवन कारावास की सजा हुई है। उपरोक्त लेख में जो तस्वीर प्रकाशित की गई है, उसकी तुलना शेयर की जा रही तस्वीर से करने पर पता चलता है कि शेयर की गई तस्वीर के साथ किया गया दावा गलत है।

युवती के साथ नहीं हुआ बलात्कार
Screenshot

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो जाती है कि तस्वीर के साथ शेयर किया जा रहा दावा सही नहीं है। तस्वीर में दिख रही युवती को वर्षों पूर्व अपने मंगेतर की हत्या के जुर्म में सजा हुई थी। युवती के साथ दुष्कर्म नहीं हुआ था। सोशल मीडिया यूजर्स ने भ्रामक दावा शेयर किया है। 

Result: Misleading

Our Sources

Media reports

Deccan Herald:

https://www.deccanherald.com/content/81420/life-sentence-shubha-3-others.html

coasltaldigest.com:

http://www.coastaldigest.com/sc-bail-bangalore-woman-shubha-girish-murder-case

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular