बुधवार, फ़रवरी 1, 2023
बुधवार, फ़रवरी 1, 2023

होमFact Checkतिरुपति बालाजी और सिद्धि विनायक मंदिर के बारे में सोशल मीडिया पर...

तिरुपति बालाजी और सिद्धि विनायक मंदिर के बारे में सोशल मीडिया पर शेयर किया गया फेक दावा

आंध्र प्रदेश स्थित प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर और सिद्धि विनायक मंदिर जो मुंबई में स्थित है की एक पोस्ट इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि तिरुपति बालाजी मंदिर के अध्यक्ष चंद्रशेखर रेड्डी हिंदू नहीं बल्कि ईसाई धर्म के हैं। जबकि सिद्धि विनायक मंदिर के ट्र्स्टी मुस्लिम हैं और उनका नाम सलीम है। इसी के साथ इस पोस्ट को शेयर करते हुए यह भी कहा जा रहा है कि अब हिंदू को भी हाजी अली का ट्रस्टी बनाना चाहिए।

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक, तिरुपति बालाजी मंदिर और सिद्धि विनायक मंदिर को लेकर किए जा रहे इस पोस्ट को सैकड़ों लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर चुके हैं। ट्विटर पर पवन पाण्डेय(राष्ट्रवादी)@Pandey_1991VS की पोस्ट को सबसे ज्यादा रिट्वीट और लाइक्स मिले हैं। पवन पाण्डेय(राष्ट्रवादी)@Pandey_1991VS की पोस्ट को 153 रिट्वीट और 190 लाइक्स मिले थे। तो वहीं फेसबुक पर ‘Virat Hindu Samagam VHS’  की तस्वीर को सबसे ज्यादा लाइक और शेयर मिले हैं।

लेख लिखे जाने तक ‘Virat Hindu Samagam VHS’ की पोस्ट को 180 बार शेयर किया जा चुका था। फेसबुक पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। ट्विटर पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। जबकि वायरल पोस्ट्स के अर्काइव लिंक को यहां और यहां पर देखा जा सकता है।

तिरुपति बालाजी मंदिर और सिद्धि विनायक मंदिर
तिरुपति बालाजी मंदिर और सिद्धि विनायक मंदिर

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें तिरुपति बालाजी मंदिर की वेबसाइट मिली। यहां पर हमें तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड के चेयरमैन से जुड़ी सारी जानकारियां मिली। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड के चेयरमैन वाई वी सुब्बा रेड्डी हैं।

गौरतलब है कि वाई वी सुब्बा रेड्डी को 2019 में बोर्ड का चेयरमैन चुना गया था। जिसके बाद 22 जून 2019 को उन्होंने इस पद पर स्थापित होने के लिए शपथ ली थी। हमने तिरुपति की वेबसाइट को पूरा खंगाला, लेकिन हमें ट्रस्ट में चंद्रशेखर रेड्डी का नाम नहीं मिला। बोर्ड में मौजूद किसी भी सदस्य का नाम चंद्रशेखर रेड्डी नहीं है।

तिरुपति बालाजी मंदिर और सिद्धि विनायक मंदिर
तिरुपति बालाजी मंदिर और सिद्धि विनायक मंदिर

बोर्ड के चेयरमैन वाई वी सुब्बा रेड्डी का ताल्लुक आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी से है। जो कि ईसाई और हिंदू धर्म दोनों में ही आस्था रखते हैं। ऐसे में जब वाई वी सुब्बा रेड्डी को मंदिर का चेयरमैन चुना गया था। तो उनके धर्म को लेकर कई लोगों ने आपत्तियां जताई थी। जिसके बाद वाई वी सुब्बा रेड्डी ने सामने आकर सफाई दी थी। हमें The News Minute की वेबसाइट पर वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट मिली। जिसे 6 जून 2019 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक वाई वी सुब्बा रेड्डी ने इन सभी दावों को गलत बताया है और कहा है कि मैं जन्म से ही हिंदू हूं। 

तिरुपति बालाजी मंदिर और सिद्धि विनायक मंदिर
तिरुपति बालाजी मंदिर और सिद्धि विनायक मंदिर

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने सिद्धि विनायक मंदिर के ट्रस्टी के बारे में पता करना शुरू किया। सर्च के दौरान हमें सिद्धि विनायक मंदिर की वेबसाइट पर बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की पूरी लिस्ट मिली। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक मंदिर के चेयरमैन आदेश बांडेकर हैं। हमने ट्रस्टीज की पूरी लिस्ट चेक की, लेकिन हमें सलीम नाम का कोई सदस्य नहीं मिला। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक मंदिर का कोई भी ट्र्स्टी मुस्लिम धर्म का नहीं है। हमने मंदिर से जुड़े सदस्यों की लिस्ट चेक की, लेकिन हमें किसी भी सूची में सलीम नाम का कोई शख्स नहीं मिला। 

तिरुपति बालाजी मंदिर और सिद्धि विनायक मंदिर
तिरुपति बालाजी मंदिर और सिद्धि विनायक मंदिर

Conclusion

हमारी पड़ताल के बाद ये स्पष्ट होता है कि तिरुपति बालाजी मंदिर और सिद्धि विनायक मंदिर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। तिरुपति बालाजी मंदिर के चेयरमैन ईसाई नहीं हैं और सिद्धि विनायक मंदिर में किसी भी ट्रस्टी का नाम सलीम नहीं है। इसके साथ ही मंदिर के बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में कोई भी सदस्य मुस्लिम धर्म का नहीं है। दोनों मंदिरों को लेकर किए गए दावे भ्रामक है। इनमें कोई सच्चाई नहीं है।

Read More : क्या पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर I-PAC ने जारी किया एग्जिट पोल?

Result: False

Claim Review: सिद्धि विनायक मंदिर के ट्रस्टी मुस्लिम तिरुपति बालाजी मंदिर के चेयरमैन ईसाई
Claimed By: विराट हिंदू समागम वी.एच.एस.
Fact Check: False

Our Sources

TTD – https://www.tirumala.org/TTD%20Trust%20Board.aspx

Siddhi vinayak –https://www.siddhivinayak.org/board-of-trustees/

Thenewsminute –https://www.thenewsminute.com/article/row-over-claim-likely-ttd-chairman-yv-subba-reddy-christian-he-denies-103178

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular