रविवार, जुलाई 25, 2021
रविवार, जुलाई 25, 2021
होमFact Checkक्या पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर I-PAC ने जारी किया ओपिनियन पोल?

क्या पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर I-PAC ने जारी किया ओपिनियन पोल?

‘नंदीग्राम में हारने वाली हैं ममता बनर्जी’, यह दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि I-PAC के सर्वे के मुताबिक ममता बनर्जी नंदीग्राम में जीत नहीं पाएंगी।

बंगाल में दूसरे चरण का चुनाव प्रचार थम चुका है। दूसरे चरण के आखिरी दिन के प्रचार में बीजेपी और टीएमसी के बीच ग्रैंड पॉलिटिकल ड्रामा देखने को मिला। दोनों ने एक दूसरे पर जमकर वार किए। इसी गर्मा-गर्मी के बीच सोशल मीडिया पर कथित रूप से बंगाल चुनाव के ओपिनियन पोल की दो तस्वीरें काफी वायरल हो रही हैं। दावा किया जा रहा है कि ये सर्वे लीक हो गया है। जिसमें बताया जा रहा है कि इस बार बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी हारने वाली है और बीजेपी सत्ता पर कब्जा जमाने वाली है।

इसे भी पढ़ें- क्या दिल्ली एयरपोर्ट पर भीड़ द्वारा पीट दिए गए अभिनेता अजय देवगन?

तस्वीर में बताया गया है कि बंगाल की 30 सीटों में से इस बार बीजेपी 23 पर कब्जा जमाने वाली है। जबकि टीएमसी के हाथ इस बार सिर्फ 5 सीटें ही लगने वाली हैं। तो वहीं 2 सीटें अन्य के खाते में जाएगी। इसी के साथ इस सर्वे में ये भी दावा किया जा रहा है कि नंदीग्राम में हारने वाली हैं ममता बनर्जी। बीजेपी के प्रवक्ता @SureshNakhua ने भी इसे अपने ट्विटर और फेसबुक अकाउंट पर शेयर किया है।

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक नंदीग्राम में हारने वाली हैं ममता बनर्जी का दावा करने वाले इस सर्वे को अभी तक सैकड़ों लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर चुके हैं। ट्विटर पर बीजेपी के स्पोकपर्सन @SureshNakhua की पोस्ट को सबसे ज्यादा रिट्वीट और लाइक्स मिले हैं।

लेख लिखे जाने तक @SureshNakhua की पोस्ट को 1.2k रिट्वीट और 4.9k लाइक्स मिले थे। तो वहीं फेसबुक पर Darjeeling Youth4BJP की तस्वीर को सबसे लाइक और शेयर मिले हैं। फेसबुक पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। ट्विटर पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। जबकि वायरल पोस्ट्स के अर्काइव लिंक को यहां और यहां पर देखा जा सकता है।

नंदीग्राम में हारने वाली हैं ममता बनर्जी
क्या नंदीग्राम में हारने वाली हैं ममता बनर्जी?

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें ABP News सहित कई अन्य मीडिया संस्थानों द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट्स मिली। जिनके मुताबिक बंगाल में इस बार 27 मार्च से लेकर 29 अप्रैल तक 8 चरणों में मतदान होगा। चुनाव के नतीजे 2 मई को जारी किए जाएंगे। अभी तक बंगाल में 30 सीटों को लेकर मतदान हो चुके हैं

नंदीग्राम में हारने वाली हैं ममता बनर्जी

नंदीग्राम में हारने वाली हैं ममता बनर्जी वाला दावा फ़ेक

पड़ताल के दौरान हमें चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई एक प्रेस रिलीज भी मिली। जिसे 26 मार्च 2021 को जारी किया गया था। इस प्रेस रिलीज में चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल और सर्वे को लेकर कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन नियमों के मुताबिक 27 मार्च 2021 की सुबह 7 बजे से लेकर 29 अप्रैल 2021 शाम 7.30 बजे तक कोई भी मीडिया या फिर सर्वे करने वाली कंपनी एग्जिट पोल से जुड़ी कोई जानकारी जारी नहीं करेगी। अगर कोई ऐसा करता है, तो उसे दंडनीय अपराध माना जाएगा। इसी जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। लेकिन हमें किसी भी मीडिया हाउस का कोई एग्जिट पोल या सर्वे नहीं मिला।

नंदीग्राम में हारने वाली हैं ममता बनर्जी
क्या नंदीग्राम में हारने वाली हैं ममता बनर्जी?

हमने छानबीन को आगे बढ़ाते हुए I-PAC (इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी) के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला शुरू किया। इस दौरान हमें I-PAC के ट्विटर अकाउंट पर वायरल दावे से जुड़ा एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में I-PAC ने इस सर्वे को गलत बताया है। वायरल सर्वे को फ़ेक बताते हुए I-PAC ने कैप्शन में लिखा है, ‘बीजेपी बंगाल अपने कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए ये फ़ेक सर्वे फैला रही है। हमारे द्वारा ऐसा कोई सर्वे जारी नहीं किया गया है। हमारी टीम में कोई भी शख्स डेस्कटॉप का इस्तेमाल नहीं करता है। हमारे नाम से ये फ़ेक सर्वे बनाने से पहले आप थोड़ा स्मार्ट बनें।’

नंदीग्राम में ममता बनर्जी हार रही हैं, यह बताने वाले इस सर्वे पर तृणमूल कांग्रेस ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। तृणमूल कांग्रेस ने इस सर्वे की फोटो को शेयर करते हुए इसे फेक बताया है। साथ ही कहा है कि बीजेपी ये सारी गलत अफवाहें फैला रही हैं। सर्वे की तस्वीर उतनी ही फेक है, जितने बीजेपी के लीडर और वादे। प्रशांत किशोर के ट्विटर अकांउट I-PAC (इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी) ने तृणमूल के इस ट्वीट को रिट्वीट किया है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल सर्वे गलत है। चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक किसी भी मीडिया हाउस या कंपनी को 27 मार्च से लेकर 29 अप्रैल तक सर्वे जारी करने की इजाजत नहीं है।  I-PAC की तरफ से ऐसा कोई सर्वे जारी नहीं किया गया है। सोशल मीडिया पर फर्जी तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More – क्या तस्वीर में दिख रही औरतें जबरन इस्लाम कबूल करने वाली बांग्लादेशी स्वतंत्रता सेनानियां हैं?

Result: False

Claim Review: I-PAC के सर्वे के मुताबिक नंदीग्राम में हारने वाली हैं ममता बनर्जी
Claimed By: सुरेश नखुआ, प्रवक्ता, BJP
Fact Check: False

Our Sources

ABP News- https://news.abplive.com/news/india/west-bengal-election-2021-constituency-district-wise-date-schedule-wb-assembly-polls-2021-voting-counting-results-date-1446691

Twitter- https://twitter.com/IndianPAC/status/1377130210424807426

Election commission- https://eci.gov.in/files/file/13199-general-elections-to-the-legislative-assemblies-of-assam-kerala-tamil-nadu-west-bengal-puducherry-and-bye-elections-to-the-house-of-the-people-and-legislative-assemblies-of-various-states%E2%80%93-ban-on-exit-poll/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular