रविवार, मई 9, 2021
रविवार, मई 9, 2021
होमFact Checkक्या पंचायत चुनाव को स्थगित करने के लिए यूपी सरकार ने हाईकोर्ट...

क्या पंचायत चुनाव को स्थगित करने के लिए यूपी सरकार ने हाईकोर्ट में दायर की याचिका?

यूपी पंचायत चुनाव को स्थगित करने का दावा इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। दरअसल कोरोना वायरस तेजी से देश में अपने पैर पसार रहा है। हाल ही में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और पूर्व सीएम अखिलेश यादव कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसी बीच यूपी पंचायत को लेकर सोशल मीडिया पर एक दावा वायरल हो रहा है। दावे के मुताबिक यूपी में पंचायत चुनाव स्थगित करने के लिए राज्य सरकार ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। आज शाम 6 बजे कोर्ट द्वारा सुनवाई की बात भी की गई है।

पंचायत चुनाव को स्थगित
पंचायत चुनाव को स्थगित

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पंचायत चुनाव को स्थगित
पंचायत चुनाव को स्थगित

पोस्ट से जुड़े अर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान Aajtak सहित कई मीडिया संस्थानों द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट्स मिली। रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव शुरू हो चुके हैं। 15 अप्रैल को पहले चरण के तहत उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में मतदान हो रहे हैं। Amar ujala, और NBT द्वारा भी इस खबर को प्रकाशित किया गया है। 

हमने वायरल दावे की पूरी सच्चाई जानने के लिए पंचायती राज विभाग के एक अधिकारी से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया कि ये दावा गलत है। यूपी पंचायत चुनाव रद्द नहीं हो रहा है। पंचायत चुनाव अपने तय कार्यक्रम के अनुसार हो रहे हैं। सरकार ने कोर्ट में ऐसी कोई अर्जी नहीं डाली है। आज पहले चरण के वोट डाले जा रहे हैं। इसके बाद 19, 26 और 29 अप्रैल को पंचायत चुनाव के लिए वोटिंग होगी। पंचायत चुनाव को लेकर कुछ दिशा-निर्देश तय हैं, उनके अनुसार पंचायत चुनाव की वोटिंग हो रही है।

पंचायत चुनाव को स्थगित
पंचायत चुनाव को स्थगित

पड़ताल के दौरान हमें Danik Jagran के यूट्यूब चैनल पर उत्तर प्रदेश के Adg Prashant Kumar का एक वीडियो मिला। जिसके मुताबिक 18 अप्रैल से यूपी में पंचायत चुनाव होने तय हैं, उसके लिए यूपी पुलिस पूरी तरह से तैयार है। वो आगे कहते हैं कि उन्हें प्रशासन की तरफ से जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं उनकी तैयारी कर ली गई है। सभी नियमों का पालन किया जायेगा। 

छानबीन के समय हमें वायरल वीडियो से जुड़ी livehindustan की एक रिपोर्ट मिली। जिसमें पंचायती राज निदेशक किंजल सिंह से खास बातचीत की गई थी। इस बातचीत के दौरान किंजल सिंह ने सोशल मीडिया पर वायरल इस दावे को सिर्फ एक अफवाह बताया है। उनका कहना है कि चुुनाव नहीं टलेंगे। पोलिंग पार्टियां अपनी-अपनी जगहों पर पहुंच चुकी हैं। पंचायत चुनाव के पहले चरण के तहत 15 अप्रैल को 18 जिलों में 2.21 लाख से ज्यादा पदों के लिए मतदान होगा। 

पंचायत चुनाव
पंचायत चुनाव को स्थगित

पंचायत चुनाव को स्थगित नहीं किया जा रहा है –

पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट Theprint पर मिली। जिसके मुताबिक कोविड की स्थिति को देखते हुए बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव से संबंधित अपने सभी कार्यक्रमों को टाल दिया है। साथ ही वार्ड स्तर पर होने वाली अपनी सभी जनसभाएं रद्द कर दी हैं। लेकिन हमें सर्च के दौरान ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें पंचायत चुनाव के रद्द होने की बात कही गई हो या फिर राज्य सरकार द्वारा हाईकोर्ट में दायर अपील के बारे में बताया गया हो। हालांकि कई नेताओं द्वारा सोशल मीडिया पर यूपी के पंचायत चुनाव को रद्द करने और टालने की अपील की गई थी। लेकिन आज से पंचायत चुनाव संपन्न कराए जा रहे हैं।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक यूपी पंचायत चुनाव को स्थगित करने को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यूपी पंचायत चुनाव को रद्द नहीं किया जा रहा है। पंचायती राज निदेशक किंजल सिंह ने इन सभी दावों को खारिज किया है। अपने तय समय से यूपी में पंचायत चुनाव होंगे। इसके लिए पहले चरण के तहत 18 जिलों में 15 अप्रैल से वोटिंग शुरू हो चुकी है।

Result: False



Our Sources

Yotube – https://www.youtube.com/watch?v=-Bbij93Wyqo

Live Hindustan –https://www.livehindustan.com/uttar-pradesh/story-confirm-up-panchayat-elections-will-not-be-postponed-first-phase-voting-in-18-districts-on-15-april-3976215.html

The Print –https://hindi.theprint.in/politics/bjp-cancels-up-panchayat-poll-plan-amid-covid-surge-wont-hold-ward-level-public-meetings/211734/

Aajtak –https://www.aajtak.in/india/uttar-pradesh/story/up-panchayat-polls-first-phase-of-voting-today-bjp-sp-congress-bsp-1238985-2021-04-15

Twitter –https://twitter.com/mp_kaushal/status/1382004170148835339

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular