गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022
गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022

होमFact Checkयूपी में होने वाले पंचायत चुनाव की तारीखों का नहीं हुआ ऐलान,...

यूपी में होने वाले पंचायत चुनाव की तारीखों का नहीं हुआ ऐलान, अख़बार की कटिंग के साथ वायरल हुआ फर्ज़ी दावा

शेयरचैट पर एक अखबार की कटिंग वायरल हो रही है। अखबार की कटिंग में उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव की तारीखों को लेकर दावा किया जा रहा है। वायरल अखबार की कटिंग के अनुसार उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव 16 फरवरी, 2021 से लेकर 2 मार्च 2021 के बीच होंगे।

यूपी पंचायत चुनाव

देखा जा सकता है कि इस दावे को ट्विटर और फेसबुक पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/ms.yadav.180/posts/1564337760621004

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Checking/Verification

यूपी पंचायत चुनाव को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। कुछ कीवर्ड्स की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

पड़ताल के दौरान हमें Zee News और प्रभात खबर द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरु हो चुकी हैं। पंचायती राज मंत्री का कहना है कि मार्च के अंतिम सप्ताह से लेकर अप्रैल के पहले सप्ताह तक पंचायत चुनाव करा लिये जाएंगे।

यूपी पंचायत चुनाव

पड़ताल को जारी रखते हुए हमने State Election Commission Uttar Pradesh, Lucknow की आधिकारिक वेबसाइट को भी खंगाला। खोज के दौरान हमें यहां पर पंचायत चुनाव की तारीखों से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

यूपी पंचायत चुनाव

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी से संपर्क किया। बातचीत में उन्होंने हमें बताया कि चुनाव आयोग ने अभी तक पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया है।

अब हमने वायरल अखबार की कटिंग को ध्यान से देखा और पाया कि कटिंग के साथ छेड़छाड़ की गई है। तारीख वाले हिस्से और हेडिंग को अलग से काटकर लगाया गया है। लेकिन हम अखबार का नाम पढ़ने में असमर्थ रहे क्योंकि उस बॉक्स को पूरी तरह ब्लर किया गया है।

तारीखों का ऐलान

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव की तारीखों का अभी ऐलान नहीं किया गया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए अखबार की फोटोशॉप्ड कटिंग को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।   


Result: False


Our Sources

Zee News https://zeenews.india.com/hindi/india/up-uttarakhand/panchayti-raj-minister-bhupendra-singh-statement-on-up-panchayat-election-smup/824859

Prabhat khabar https://www.prabhatkhabar.com/state/up/up-panchayat-election-2021-latest-updates-gram-pradhan-chunav-voting-date-announcement-notification-uttar-pradesh-panchayat-chunav-kab-hai-date-amh

State Election Commission https://sec.up.nic.in/site/notifications.aspx

Phone Verification


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular