शुक्रवार, दिसम्बर 3, 2021
शुक्रवार, दिसम्बर 3, 2021
होमFact CheckViralजानिए क्या है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस वायरल तस्वीर का सच?

जानिए क्या है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस वायरल तस्वीर का सच?

सोशल मीडिया पर दो तस्वीरों को शेयर करते हुए यह दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने विदेश दौरे पर किराए की टैक्सी इस्तेमाल कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर एक यूजर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को शेयर करते हुए यह दावा किया है कि भले यहाँ से 8500 करोड़ के प्लेन में चले जाओ, सामने वाले तो सेकंड ग्रेड की टैक्सी से ही अगवानी करेंगे।

एक यूजर ने तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी इटली में टैक्सी की सवारी का मजा ले रहे हैं।

ट्विटर पर वायरल ट्वीट्स का आर्काइव यहां,यहां और यहां देखा जा सकता है।

यह दावा फेसबुक पर भी वायरल है।

एक यूजर ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा कि क्या इज्ज़त मिल रही है मोदी जी को? कितना बड़ा टैक्सी भेजा है मोदी जी को एयरपोर्ट से रिसीव करने के लिए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने विदेश दौरे पर किराए की टैक्सी इस्तेमाल कर रहे हैं

वायरल हो रही पहली तस्वीर में नरेंद्र मोदी एक कार से उतरते दिखते हैं। वह जिस कार से उतर रहे हैं, उसके पिछले हिस्से में एक टैक्सी कंपनी का बोर्ड लगा हुआ है। कार के नंबर प्लेट पर FD 330 MP यह नंबर लिखा है। इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी को इटली में घूमने के लिए इटली सरकार ने टैक्सी मुहैया करवाई है। वहीं, दूसरी तस्वीर में कार का अगला हिस्सा नज़र आ रहा है, जिसमें कार के ऊपर एक पीले रंग का बोर्ड लगा है और उस बोर्ड पर टैक्सी लिखा हुआ है। इस कार के नंबर प्लेट पर भी FD 330 MP यही नंबर लिखा है। इस तस्वीर को शेयर कर उपरोक्त दावे किये जा रहे हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 दिन के विदेश दौरे पर इटली और ब्रिटेन गए हैं। इटली में बीते 31अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी 16वें जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए, वैसे जी-20 शिखर सम्मेलन की यह मीटिंग तो 2020 में ही होनी थी, लेकिन महामारी के कारण इसको टालना पड़ा। इस बार जी-20 की थीम जनता, पृथ्वी और समृद्धि है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरे के दौरान वैटिकन सिटी जाकर पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात की। बता दें कि पोप, रोमन कैथोलिक चर्च के सर्वोच्च धर्म गुरु होते हैं। 

Fact/Verification

क्या वास्तव में प्रधानमंत्री मोदी अपने विदेश दौरे पर टैक्सी में घूम रहे हैं? वायरल हो रही तस्वीरों का सच जानने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद से तस्वीर को सर्च किया। इस दौरान हमें ANI का बीते 30 अक्टूबर का एक ट्वीट मिला। उस ट्वीट में ANI ने वायरल हो रही प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर को पोस्ट किया है। तस्वीर में कार के नंबर प्लेट पर वही नंबर लिखा है, जो वायरल हो रही तस्वीर के नंबर प्लेट पर मौजूद है, लेकिन ANI द्वारा पोस्ट की गई तस्वीर में टैक्सी कंपनी का कोई बोर्ड नहीं लगा हुआ है और ना ही कार के ऊपर किसी टैक्सी का बोर्ड लगा है। 

ANI ने इसका वीडियो भी अपने ट्वीटर हैंडल से शेयर किया है।

Conclusion 

हमारी पड़ताल में हमे मिले तथ्यों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीरों को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर को एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से एडिट कर बनाया गया है।

Result: Manipulated Media 

Source

Self Analysis 

ANI 

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular