शनिवार, अप्रैल 17, 2021
शनिवार, अप्रैल 17, 2021
होमFact Checkकोल्हापुर की पुरानी तस्वीर को बिहार में आई बाढ़ का बताकर किया...

कोल्हापुर की पुरानी तस्वीर को बिहार में आई बाढ़ का बताकर किया गया शेयर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए वादे के अनुसार 1.25 लाख करोड़ के निवेश के बाद बिहार की विशेष तस्वीर।

https://twitter.com/Chacha_huu/status/1285123061679714304

बिहार में लगातार हो रही बारिश से कई जिले बाढ़ की चपेट में हैं। एक तरफ जहाँ कोशी नदी ने जलताण्डव मचा रखा है तो दूसरी तरफ पड़ोसी देश नेपाल से छोड़ा जाने वाला पानी भी बिहार पर कहर बनकर टूटा है। सोशल मीडिया में बाढ़ को लेकर ही एक तस्वीर तेजी से शेयर की जा रही है। एक तस्वीर को अटैच करते हुए कहा जा रहा है कि यह बिहार में आई बाढ़ की एक्सक्लूसिव तस्वीर है। तस्वीर के सहारे सूबे की सरकार सहित पीएम मोदी पर भी तंज किया गया है।

ट्वीट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।

SS

तस्वीर को फेसबुक पर भी शेयर किया गया है।

https://www.facebook.com/photo.php?fbid=3630060090358756

फेसबुक पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।

फैक्ट चेक:

लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के चलते असम और बिहार सहित देश के कई राज्य बाढ़ की चपेट में हैं। असम में लाखों लोग इस विभीषिका का सामना कर रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया में बाढ़ से सम्बंधित कई दावे शेयर हो रहे हैं। एक चित्र के साथ, जो कमोवेश बाढ़ जैसी जगह का ही लगता है के साथ बिहार सरकार पर तंज करता हुआ एक दावा तेजी से शेयर हो रहा है। क्या शेयर की गई तस्वीर का ताल्लुक बिहार से है? इसके लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज की सहायता से खोज आरम्भ की। खोज के दौरान कई ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स सामने आईं जिससे यह पता चला कि वायरल तस्वीर बिहार की नहीं है।

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक वायरल हो रही तस्वीर साल 2019 की है। यह तस्वीर महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले की है जहां बीते साल अगस्त महीने में बाढ़ आ गई थी। लेख के मुताबिक विश्व बैंक के कुछ अधिकारियों ने इस क्षेत्र का दौरा किया था।

World Bank officials visit flood-ravaged Kolhapur

pune Updated: Sep 11, 2019 16:25 IST A team of World Bank officials visited Kolhapur district on Tuesday to assess the damage caused by the floods. Of the 56 lives lost in the western Maharashtra floods, 13 were from Kolhapur district. Hundreds of villages in Kolhapur and neighbouring Sangli were flooded after heavy rains in August.

बीबीसी हिंदी ने भी इस तस्वीर को साल 2019 में अपने एक लेख में प्रकाशित करते हुए इसे कोल्हापुर का बताया है।

सैनिकों से इतने ख़ुश हुए कि ईद पर बुलाया घर

उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के बाद अब दक्षिण और पश्चिम भारत के कई इलाक़े बाढ़ की मार झेल रहे हैं. गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में जान-माल का भारी नुक़सान हुआ है और लाखों की संख्या में लोग विस्थापित हुए हैं. मॉनसून सीज़न में आसमान से आफ़त बरस रही है.

SS

वायरल हुई बाढ़ की तस्वीर बिहार की नहीं है। लेकिन इन दिनों समूचा बिहार कोरोना महामारी सहित बाढ़ की जद में है। पूरे राज्य में 31 जुलाई तक लॉकडाउन लगाया गया है। सूबे के कई जिलों का प्राकृतिक आपदा से बुरा हाल है।

बिहार में कोरोना और बाढ़ ने मचाई ‘तबाही’, पानी में डूबे कई जिले

पटना: बिहार में एक तरफ कोरोना संक्रमितों की संख्या में हो रही लगातार वृद्धि और दूसरी तरफ करीब सभी नदियों के रौद्र रूप के कारण बिहार के कई जिलों के लोग कराह रहे हैं. वैसे, बिहार के लिए बाढ़ (Flood) कोई नई आफत बनकर नहीं आई है.

हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि जिस तस्वीर को बिहार बाढ़ का बताकर सोशल मीडिया में शेयर किया जा रहा है वास्तव में वह तस्वीर महाराष्ट्र के कोल्हापुर की है।

Sources

Media Reports

Result- Misleading

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Avatar
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular