बुधवार, अगस्त 10, 2022
बुधवार, अगस्त 10, 2022

होमFact Checkक्या रेलवे ट्रैक को तहस-नहस करता बाढ़ के पानी का यह वीडियो...

क्या रेलवे ट्रैक को तहस-नहस करता बाढ़ के पानी का यह वीडियो बिहार का है?

लगातार हो रही बारिश से बिहार सहित देश के कई राज्यों में बाढ़ का संकट उत्पन्न हो गया है। गंगा, कोसी और बूढ़ी गंडक नदी इस समय उफान पर हैं। बिहार के 16 जिले बाढ़ की वजह से बुरी तरह प्रभावित हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर News इंडिया 11 बिहार झारखंड का 26 सेकेंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि ट्रेन की पटरी के नीचे से तेज़ रफ्तार से पानी बह रहा है। वहीं पटरी के दोनों ओर पानी भरा हुआ है। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है, ‘बिहार में बाढ़ के चलते रतनपुर और जमालपुर रेलवे स्टेशन के बीच रेलवे पटरी के नीचे का हिस्सा पानी में बह गया है।’ 

देखा जा सकता है कि इस वीडियो को फेसबुक पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे बाढ़ के वीडियो का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID टूल की मदद बनाए गए कुछ कीफ्रेम्स को एक-एक कर Google Reverse Image Search की मदद से खंगाला। इस दौरान हमें Bansal News और MP Samachar के आधिकारिक YouTube चैनल पर 4 अगस्त 2021 को अपलोड की गई वीडियोज मिली। 1 मिनट 33 सेकेंड के वीडियो में, 24 सेकेंड पर, वायरल हो रहे हिस्से को देखा जा सकता है। वीडियो के मुताबिक, मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में तेज़ बारिश के कारण शिवपुरी-मोहना के बीच रेलवे ट्रैक का निचला हिस्सा पानी में बह गया था।   

पड़ताल के दौरान हमें Gwalior Breaking के आधिकारिक फेसबुक पेज पर 4 अगस्त 2021 को पोस्ट किया गया एक वीडियो मिला। प्राप्त वीडियो, वायरल वीडियो से मेल खाती है। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, शिवपुरी से मोहना जाने वाला रेलवे ट्रैक पानी के तेज़ बहाव की वज़ह से बह गया था।    

अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से गूगल पर खोजने के दौरान हमें 4 अगस्त 2021 को नई दुनिया और पत्रिका द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिवपुरी में पिछले कुछ दिनों से तेज़ बारिश हो रही थी, जिसके कारण रेलवे ट्रैक के नीचे लगी गिट्टी और मिट्टी पानी के साथ बह गई थी। इसके बाद ट्रेन की पटरी हवा में लटक गई। रेलवे ट्रैक के उखड़ने से शिवपुरी-ग्वालियर रेलवे ट्रैक पर आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया था। 

बाढ़ के चलते रतनपुर और जमालपुर रेलवे स्टेशन
बाढ़ के चलते रतनपुर और जमालपुर रेलवे स्टेशन

Read More: क्या यूपी चुनाव जीतने के बाद सूबे के सभी मुस्लिम युवकों को नौकरी देगी समाजवादी पार्टी?

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि मध्य प्रदेश के शिवपुरी-मोहना के वीडियो को, बिहार का बताकर शेयर किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि शिवपुरी और मोहना के बीच का रेलवे ट्रैक, भारी बारिश के चलते पानी में बह गया था।


Result: Misleading


Our Sources

Bansal News

MP Samachar

Gwalior Breaking

नई दुनिया

पत्रिका


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular