बुधवार, अक्टूबर 27, 2021
बुधवार, अक्टूबर 27, 2021
होमFact Checkविवेक अग्निहोत्री ने एक बार फिर फैलाई गलत जानकारी, लॉकडाउन से जोड़कर...

विवेक अग्निहोत्री ने एक बार फिर फैलाई गलत जानकारी, लॉकडाउन से जोड़कर ट्वीट की सोनाक्षी सिन्हा की पुरानी तस्वीर

महाराष्ट्र में अभी तक सबसे ज्यादा COVID-19 के मामले सामने आए हैं। जिसके मद्देनजर राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने यहां लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ा दी है। वहीं ट्विटर पर फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री ने एक अखबार की क्लिपिंग पोस्ट की है। इस क्लिपिंग में सोनाक्षी सिन्हा को देखा जा सकता है। तस्वीर के विवरण में लिखा गया है किसोनाक्षी सिन्हा, गोरेगांव स्टूडियो से बाहर आते हुए विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट कर पूछा है कि ऐसे वक्त में कौन शूट करता है?

Who shoots in such times? pic.twitter.com/CskAwdQGM0

— Vivek Ranjan Agnihotri (@vivekagnihotri) April 13, 2020

जब पूरे देश में लॉकडाउन किया गया हो और इसे तोड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा रही हो। उस वक्त शूट करना क्या आसान हो सकता है? लॉकडाउन का आम जनता पूरी तरह पालन करे इसके लिए बॉलीवुड की तमाम हस्तियां भी लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही हैं। ऐसे में क्या शूटिंग की यह तस्वीर सही हो सकती है? यह जानने के लिए हमनें सबसे पहले इस तस्वीर को Google Reverse Image Search पर डाला। जिसके बाद हमें Mumbai Mirror पर छपा एक लेख मिला जिसमें ‘Spot The Shade Of Red’ नाम से इस तस्वीर को छापा गया है। ये वही तस्वीर है जिसे ट्विटर पर शेयर किया जा रहा है। लेख पर आज की ही तारीख लिखी गई है।

तस्वीर में दिख रहे किसी भी शख्स ने मास्क नहीं लगाया है और ही सोशल डिसटेंसिंग का ख्याल रखा गया है। इसलिए तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने इस तस्वीर को लेने वाले फोटोग्राफर राजू शेलार से बात की। उन्होंने हमें बताया कि यह तस्वीर पुरानी है जिसे आज छापा गया है। हालांकि इस बारे में ज्यादा जानकारी देने से उन्होंने भी मना कर दिया। हमने Mumbai Mirror से भी संपर्क करने की कोशिश की लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया। Mumbai Mirror से बात करने के बाद इस लेख को अपडेट किया जाएगा। 

राजू शेलार से बात करने के बाद ये साफ हो गया कि विवेक अग्निहोत्री द्वारा ट्विटर पर भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है और सोनाक्षी सिन्हा फिलहाल कोई भी शूटिंग नहीं कर रही हैं। इस फोटो के वायरल होने के बाद सोनाक्षी सिन्हा ने भी ट्वीट कर इस दावे के गलत ठहराया है।

Excuse me @MumbaiPolice , @OfficeofUT what is the procedure to stop people from spreading rumors and fake news at a time like this? Asking for a responsible citizen, sitting at home, practicing social distancing and NOT shooting – ME ‍♀️ pic.twitter.com/piKLznKjoo

— Sonakshi S

Tools Used

  • Google Reverse Image Search
  • Google Search
  • Direct Contact

Result: Misleading


(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें9999499044 या मेल करें: checkthis@newschecker.in)

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 9 years.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular