गुरूवार, अगस्त 18, 2022
गुरूवार, अगस्त 18, 2022

होमFact Checkयशवंत सिन्हा को अगला राष्ट्रपति घोषित करने वाला भ्रामक पोस्ट हुआ वायरल

यशवंत सिन्हा को अगला राष्ट्रपति घोषित करने वाला भ्रामक पोस्ट हुआ वायरल

Claim

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने घुटने टेक दिए हैं और यूपीए उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को नया राष्ट्रपति घोषित कर दिया गया है. इस वीडियो को Samvaad Tv नाम के एक फेसबुक पेज से शेयर किया गया है. वीडियो को 1300 से ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं.

राष्ट्रपति घोषित
Courtesy: Facebook/samvaadtv

Fact Check

यह दावा सरासर झूठ है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग आज यानी 18 जुलाई 2022 को हुई है. वोटिंग के नतीजे 21 जुलाई को आएंगे और इसी दिन पता चलेगा कि देश का अगला राष्ट्रपति कौन बनने जा रहा है.

वायरल वीडियो के थंबनेल और कैप्शन से भ्रामक जानकारी फैल रही है. इनमें लिखा है कि “यशवंत सिन्हा नए राष्ट्रपति घोषित”. वीडियो के शुरुआती वॉइस ओवर में भी यही बात कही जा रही है. नतीजे आने से पहले यह कहना भ्रामक है कि यशवंत सिन्हा नए राष्ट्रपति घोषित हो गए हैं.

हालांकि, वीडियो में कुछ देर बाद यह भी बताया गया है कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग 18 जुलाई को होनी है और यशवंत सिन्हा के जीतने की संभावना है. लेकिन इसके कैप्शन और थंबनेल को इस तरह से लिखा गया है जैसे यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति घोषित हो गए हों. Samvaad Tv नाम के इस फेसबुक पेज से इस तरह के कई और भी भ्रामक वीडियो पोस्ट शेयर किए गए हैं.

इसके साथ ही, बता दें कि संख्या बल के हिसाब से एनडीए की कैंडिडेट द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति बनने की संभावना काफी ज्यादा है. इसको लेकर कुछ खबरें भी छप चुकी हैं.

Result: False

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular