गुरूवार, सितम्बर 29, 2022
गुरूवार, सितम्बर 29, 2022

होमFact Sheets1 दिसंबर से सभी गाड़ियों के लिए FASTag होगा ज़रूरी, क्या है...

1 दिसंबर से सभी गाड़ियों के लिए FASTag होगा ज़रूरी, क्या है FASTag? पढ़ें

One Nation, One Tag Scheme के तहत 1 दिसंबर से देश में सभी गाड़ियों के लिए FASTag RFID tag अनिवार्य होगा। ये FASTAG सुनिश्चित करेगा कि राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway) के टोल प्लाजा पर जाम लगे और यात्री बिना किसी रुकावट के अपनी यात्रा पूरी कर सकें। NHAI के सभी नेशनल हाइवे पर ये सुविधा उपलब्ध होगी जहां आपकी गाड़ी के आगे इस स्टीकर/टैग की मदद से आपके अकाउंट से टोल के पैसे काट लिए जाएंगे। अर्थव्यवस्था को डिजिटल करने की ओर सरकार ने ये पहल की है।

क्या है FASTag और ये कैसे करेगा काम?

FASTag, NHAI द्वारा शुरू किया गया एक इलेक्ट्रोनिक टोल कलेक्शन प्रोग्राम है। ये रेडियो फ्रिक्वेंसी पहचान (Radio frequency identification)  के सिद्धांत पर काम करता है। इस टैग को गाड़ी के आगे लगे शीशे (Windscreen) पर इस तरह से लगाना होगा कि टोल प्लाज़ा पर लगे सेंसर इसे पढ़ सकें। टैग लगी गाड़ियों के FASTag लेन से गुजरते ही टोल टैक्स आपके प्रीपेड अकाउंट से अपने आप कट जाएंगे। इस टैग की मदद से गाड़ियों को टोल प्लाजा पर रुक कर कैश में टैक्स नहीं देगा होगा जिससे गाड़ियों की आवाजाही आसानी और बिना किसी रुकावट के हो पाएगी। एक FASTag एक्टिवेशन के बाद अगले 5 साल तक के लिए वैध होगा। आपको केवल अपने प्रीपेड अकाउंट को रिचार्ज करते रहना होगा।

कहां से मिलेंगे ये FASTag?

FASTags को खरीदना बेहद आसान है। इन्हें NHAI टोल प्लाजा पर बनें बिक्री केंद्र से लिया जा सकता है। ये टैग्स उन सरकारी गैरसरकारी बैंकों में भी उपलब्ध हैं जिन्होंने NHAI के साथ करार किया है। जिन बैंकों का करार हुआ है उनमें Syndicate Bank, Axis Bank, IDFC Bank, HDFC Bank, State Bank of India और ICICI Bank शामिल हैं। Paytm द्वारा भी ये टैग खरीदे जा सकते हैं। वहीं नयी गाड़ियों के साथ डीलर ये टैग मुहैया कराएंगे।

FASTag खरीदने के लिए कौन से दस्तावेज़ दिखाने होंगे?

अगर आप ये FASTag किसी बिक्री केंद्र से ले रहे हैं तो आपको एक फॉर्म निम्नलिखित दस्तावेज़ों की कॉपी के साथ जमा कराना होगा। वैरिफिकेशन के लिए दस्तावेज़ों की ओरिजनल कॉपी अपने पास फॉर्म जमा कराते वक्त अवश्य रखें:

  1. वाहन का पंजीकरण प्रमाण पत्र (RC)
  2. वाहन मालिक की हालिया पासपोर्ट आकार की तस्वीर
  3. KYC दस्तावेज़ (ड्राइविंग लाइसेंस, PAN कार्ड, पास्पोर्ट, Voter ID या आधार कार्ड)

प्राइवेट और कमर्शियल गाड़ियों के लिए जरूरी दस्तावेज़ अलगअलग हो सकते हैं। टैग लेने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपके पास सभी दस्तावेज़ मौजूद हैं।

कैसे करें FASTag का इस्तेमाल?

इस्तेमाल के लिए इस FASTag को गाड़ी की विंडस्क्रीन पर चिपकाना होगा। साथ ही इस टैग को अपने ऑनलाइन वॉलेट से जोड़ना होगा। जिसके लिए आपको उस बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आपने ये टैग खरीदा है। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए वहां दिए गए सभी चरणों का पालन करें। जिसके बाद आपका FASTag इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा।

टोल प्लाजा पर FASTag लेन का इस्तेमाल करें जहां स्कैनर इस टैग को स्कैन करेगा और अपने आप ही आपके ऑनलाइन वॉलेट से टैक्स कट जाएगा।

क्या हैं FASTag के फायदे?

FASTag के इस्तेमाल से सबसे ज्यादा राहत लंबे जाम से मिलेगी, क्योंकि टैक्स कटाने के लिए आपको पैसों में लेनदेन नहीं करना होगा। ज्यादा गाड़ियों के एक जगह पर रुकने से प्रदूषण भी कम होगा साथ ही किसी तरह की रसीद होने से पेपर का भी इस्तेमाल नहीं होगा। इन सब के अलावा अगर आग FASTag इस्तेमाल करते हैं तो आपको कैशबैक और डिस्काउंट की सुविधा भी मिलेगी।

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

Preeti Chauhan
Preeti Chauhan
Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 9 years.
Preeti Chauhan
Preeti Chauhan
Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 9 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular