सोमवार, नवम्बर 28, 2022
सोमवार, नवम्बर 28, 2022

होमहिंदीक्या बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान दिल्ली में हुई थी...

क्या बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान दिल्ली में हुई थी साम्प्रदायिक हिंसा? जानिए क्या है वायरल दावे का सच

Claim:

साल 2000 में अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की भारत यात्रा के दौरान कश्मीर में अशांति दिखाने के लिए चित्तसिंगपुरा नरसंहार में 40 सिखों की हत्या कर दी गई थी। जबकि 2014 में बराक ओबामा की यात्रा के दौरान उसी दिन शाम को हिंसा हुई थी।

Verification:

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर नेताओं द्वारा कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने के बाद उत्तर पूर्वी दिल्ली में रविवार को हिंसा भड़क गई थी। हिंसा के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी भारत के दौरे पर आए हुए थे। ऐसे में ट्विटर पर 2 तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि साल 2000 में अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की यात्रा के दौरान कश्मीर में अशांति दिखाने के लिए चित्तसिंगपुरा नरसंहार में 40 सिखों की हत्या कर दी गई थी। इसी तरह साल 2014 में बराक ओबामा की यात्रा के दौरान उसी दिन शाम को हिंसा हुई थी।

देखा जा सकता है कि वायरल दावे को ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल हो रही वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें The Guardian और JK NOW का लेख मिला। लेख के मुताबिक 20 मार्च साल 2000 को हुई हिंसा में 35 सिखों सहित 50 से अधिक लोग मारे गए थे। इसी दिन इस्लामिक आतंकियों ने छत्तीसिंहपुरा गांव में घुसकर सिखों को नरसंहार किया था।

अब बात करते हैं ट्विटर पर किए जा रहे दूसरे दावे कि जिसमें कहा जा रहा है कि 2014 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा इस दिन शाम को वहां पहुंचे थे। वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद ली जिसमें हमने पाया कि 2014 में बराक ओबामा भारत दौरे पर नहीं आए थे। वह साल 2015 में भारत आए थे। वायरल दावे की तह तक जाने के दौरान हमें The White House President Barack Obama का एक ब्लॉग मिला। ब्लॉग से पता चला कि जनवरी 2015 में ओबामा भारत दौरे पर आए थे। पीएम मोदी ने उन्हें 26 जनवरी, 2015 को मेहमान के रूप में भारत बुलाया था। खोज के दौरान हमें India Today का लेख मिला जिससे पता चला कि पीएम ने अमेरिकी राष्ट्रपित के साथ मन की बात प्रोग्राम भी किया था। लेकिन हमें कहीं भी यह जानकारी नहीं मिली की ओबामा के भारत दौरे के दौरान हिंसा हुई थी।

वीडियो में देखा जा सकता है कि पीएम मोदी बराक ओबामा को लेने पालम एयरपोर्ट पहुंचे थे।

हमारी पड़ताल में स्पष्ट हुआ कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे के दौरान दिल्ली में कोई हिंसा नहीं हुई थी। 

Tools Used:

Google Keywords Search 

You Tube Search 

Result: Misleading 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular