शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमहिंदीघाटी में भारत के खिलाफ महिलाओं ने नहीं किया प्रदर्शन, पुराने वीडियो...

घाटी में भारत के खिलाफ महिलाओं ने नहीं किया प्रदर्शन, पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ किया गया शेयर

Authors

Claim

कश्मीर को भारत से मुक्त कराने के लिए हजारों कश्मीरी महिलाएं सड़क पर उतरी। मीडिया और इंटरनेट पर पाबंदी के बावजूद एक देशभक्त ने यह वीडियो भेजा है। इसे पूरी दुनिया में वायरल करने का अनुरोध किया है। 

Verification 

घाटी से धारा 370 हटाने के बाद सोशल मीडिया में कई खबरें वायरल हो रही हैं। सोशल मीडिया में ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसको लेकर दावा किया गया है कि धारा 370 हटाने के बाद कश्मीर के लोग सड़क पर उतरे और उन्होंने कश्मीर को भारत से मुक्त करने की मांग की।

मीडिया और इंटरनेट पूरी तरह से बंद होने के बावजूद एक देशभक्त ने यह वीडियो किसी तरह वायरल किया और उसे पूरी दुनिया में फैलाने का अनुरोध किया है।

वायरल पोस्ट की पुष्टि के लिए की गई पड़ताल के दौरान इसी तरह का एक और ट्वीट मिला। 

फेसबुक पर भी यही पोस्ट मिली जिसमें दावा किया गया है कि हजारों कश्मीरी महिलाओं ने कश्मीर को भारत से मुक्त करने के लिए मार्च निकाला।

कश्मीरी महिलाओं द्वारा प्रदर्शन को लेकर हमें शक था क्योंकि जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू लागू होने से वहां पर इतनी संख्या में महिलाओं का  एकसाथ आना संभव नहीं था। इसलिए हमने वायरल वीडियो में से कुछ स्क्रिनशाॅट्स निकाले और यांडेक्स की मदद से खोज शुरू की तो कई रिजल्ट्स सामने आए। इसमें युट्यूब पर मार्च 2019 में अपलोड किया यही वीडियो मिला जो बलोच साहेब नामक चैनल पर मौजूद था।

  

खोज के दौरान हमें एक और वीडियो मिला जो जिसमें कश्मीरी महिला आजा़दी के नारे लगी रही थी। 

यह वीडियो दिसंबर 2018 में अपलोड किया गया है। इसके कैप्शन मे लिखा है कि ‘दो किशोरों के अंतिम संस्कार के वक्त कश्मीर में महिलाओं का झुलूस निकला। वीडियो में टिकर चलाया जा रहा था कि दो विद्रोही किशोरों के अंतिम संस्कार के दौरान कश्मीरी महिलाओं ने झुलूस निकाला। दोनों लड़के 14 और 17 साल के थे।

गूगल में कुछ कीवर्डस की मदद से खोज करने पर alamy.com वेबसाइट पर 10 दिसंबर 2019 की खबर मिली जिसमे लिखा है कि भारत नियंत्रित कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर से 35 किलोमीटर दूर उत्तरी कश्मीर के हाजिन इलाके में किशोर आतंकवादियों के अंतिम संस्कार में शामिल महिलाएं।

वहीं हमें रायजिंग कश्मीर की एक खबर मिली जिसमें सुरक्षा बलों को साथ हुई मुठभेड़ में नाबालिग आतंकियों को मारने की जानकारी दी गई थी। इस वेबसाइट के मुताबिक मारे गए नाबालिगों का नाम मुदासिर रशीद पर्रे, (14) और साकिब बिलाल शेख (17) है।

इससे साफ होता है कि सोशल मीडिया में वायरल हो रहा वीडियो पिछले साल का है। भ्रामकता फैलाने के उद्देश्य से इसे गलत तरीके से वायरल किया जा रहा है। धारा 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर में धारा 144 लागू किए जाने से वहां पर इतनी भारी संख्या में महिलाओं का एक साथ आना संभव नहीं है।

Tools Used

  • Twitter Advanced Search
  • Yandex
  • Facebook
  • Google keywords Search

Result

False

Authors

After completing his post-graduation, Yash worked with some of the most renowned newspapers such as like Lokmat, Dainik Bhaskar & Navbharat for the past 6 years. To make sure that no incorrect news reaches people and to maintain peace and harmony in society, he chose to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular