बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमहिंदीबीजेपी नेता कपिल मिश्रा की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ सोशल...

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल

Claim

दूसरों के बच्चों को सड़क पर लड़ने के लिए भेजकर, खुद अपने बच्चे के साथ पार्टी कर रहा है।

Verification

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में रविवार के बाद भड़की हिंसा अब थम गई है। लेकिन मौजपुर, जाफराबाद, गोकलपुरी, भजनपुरा, करावल नगर में अभी भी डर का माहौल बना हुआ है। राजधानी दिल्ली में हिंसा में हुई मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। गुरूवार की सुबह तक यह आंकड़ा 32 तक पहुंच गया है। ऐसे में सोशल मीडिया पर बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की परिवार के साथ तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में कपिल मिश्रा को पत्नी और बेटे के साथ एक रेस्ट्रां में देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि लोगों को भड़काने के बाद कपिल मिश्रा खुद अपने परिवार के साथ घूम फिर रहे हैं।

फेसबुक पर इस दावे को शेयर करने वाली पोस्ट यहां देखा जा सकती हैं। और ट्विटर पर वायरल तस्वीर को कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

कुछ टूल्स की मदद से हमने वायरल तस्वीर को खंगाला। वायरल तस्वीर को Reverse Image Search करने पर हमें कोई परिणाम नहीं मिला। जिसके बाद हमने कपिल मिश्रा का फेसबुक पेज खंगाला। खोज के दौरान हमें वायरल तस्वीर मिली, जिसको कपिल मिश्रा ने 24 मई, 2018 को अपने फेसबुक पेज पर अपलोड किया था। लेकिन लोगों को भ्रमित करने के लिए 1 साल 9 महीने पुरानी इस तस्वीर को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है। 

आपको बतां दे कि दिल्ली में हुई हिंसा के चलते लोग विपक्ष के साथ-साथ बीजेपी नेता कपिल मिश्रा को भी निशाने पर ले रहे हैं। दरअसल रविवार को कपिल मिश्रा अपने समर्थकों के साथ मौजपुर की रेड लाइट पर पहुंचे और नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के समर्थन में धरने पर बैठ गए। वहां जाकर कपिल मिश्रा ने कहा,

‘ये यही चाहते हैं कि दिल्ली में आग लगी रहे। इसलिए इन्होंने रास्ते बंद किए और इसलिए यह लोग दंगे जैसा माहौल बना रहे हैं। डीसीपी साहब, आप सबके सामने खड़े हैं। मैं आप सबकी ओर से यह बात कह रहा हूं कि ट्रंप के जाने तक तो हम शांति से जा रहे हैं। लेकिन उसके बाद हम आपकी भी नहीं सुनेंगे अगर रास्ते खाली नहीं हुए तो उसके बाद हमें रोड पर आना पड़ेगा। कपिल मिश्रा के इस बयान के दूसरे दिन ही हिंसा भड़क गई’।   

वहीं ट्विटर खंगालने पर हमें कपिल मिश्रा द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला जो कि 25 फरवरी, 2020 को किया गया था। जिसमें वो दावा कर रहे हैं कि उन्हें देश और विदेशों से लगातार जान से मारने की धमकी मिल रही हैं। 

फेसबुक और ट्विटर पर बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की वायरल हो रही तस्वीर को हमारी पड़ताल में हमने 24 मई, 2018 का पाया है। पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।   

Tools Used

  • Reverse Image Search
  • Facebook Search 
  • Twitter Search 

Result: Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular