रविवार, अक्टूबर 2, 2022
रविवार, अक्टूबर 2, 2022

होमहिंदीमैक्सिको का है दुधमुंहे बच्चे के साथ बर्बरता वाला यह वायरल वीडियो

मैक्सिको का है दुधमुंहे बच्चे के साथ बर्बरता वाला यह वायरल वीडियो

Claim:

मासूम बच्ची के मुंह पर बैठकर बेरहमी दिखाती महिला 

 

Verification:

 

हमारे एक पाठक ने व्हाट्स्एप्प पर हमें एक वीडियो की पहचान करने के लिए भेजा। वायरल वीडियो में एक महिला मासूम बच्ची पर बर्बरता करती हुई नज़र आ रही है। साथ ही वीडियो में देखा जा सकता है कि महिला रोती हुई बच्ची के मुंह पर बैठकर उसकी आवाज़ को रोकने की कोशिश कर रही है।

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें Metro.uk और Mirror.uk का लेख मिला। लेख पढ़ने के बाद हमने जाना कि वायरल वीडियो पहले भी शेयर किया जा चुका है और यह वीडियो 1 साल पुराना है। खोज के दौरान हमने पाया कि पहले इस वीडियो को Corpus Christi, Texas, USA में बहुत ज़्यादा शेयर किया गया था। जिसके बाद Corpus Christi पुलिस ने फेसबुक पर दर्दनाक वीडियो के बारे में एक जानकारी शेयर की जिससे यह सामने आया कि वायरल वीडियो Texas का नहीं बल्कि Mexico का है और यह वीडियो 1 साल पुराना है। 

 

देखा जा सकता है कि फेसबुक पर Corpus Christi Police Department ने वायरल वीडियो से संबंधित जानकारी दी है। 

 

अभी पुलिस द्वारा आरोपी महिला को हिरासत में नहीं लिया गया है क्योंकि अभी तक इस महिला के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। पुलिस ने Mexico की Child Protection Service से संपर्क कर वीडियो के बारे में छानबीन करने की बात कही है। जबकि पुलिस, महिला के पैर पर बने टैटू (Tattoo) की मदद से उसकी पहचान में जुटी है।

 

Tools Used:

  • Google Keywords Search

Result: Misleading 

 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular