शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमहिंदीराजपूताना महिलाओं द्वारा तलवारबाजी में जौहर की वीडियो क्लिप शाहीनबाग का बताकर...

राजपूताना महिलाओं द्वारा तलवारबाजी में जौहर की वीडियो क्लिप शाहीनबाग का बताकर की गई शेयर

Claim:

शाहीन बाग और घंटाघर की मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ खड़ी हुईं कट्टर हिंदू राजपूताना महिलाएं । जय भवानी। जय जय राजपूताना।

Verification:

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का विरोध कई देशों में चल रहा है। अलग-अलग जगहों पर इस कानून का विरोध कई दिनों से चल रहा है। दिल्ली के शाहीन बाग और लखनऊ के घंटाघर पर मुस्लिम महिलाएं सीएए के विरोध में प्रदर्शन कर रहीं हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इससे संबंधित कई दावे भी वायरल हो रहे हैं। ऐसे में शेयरचैट पर हमें एक वीडियो मिली। देखा जा सकता है कि हज़ारों की संख्या में राजपूत महिलाएं हाथ में तलवार लिए जय भवानी और जय राजपुताना के नारे लगा रहीं हैं। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि शाहीन बाग और घंटाघर की मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ खड़ी हुईं कट्टर हिंदू राजपूताना महिलाएं ।

देखा जा सकता है कि फेसबुक और ट्विटर पर भी वायरल वीडियो को कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहीराजपूत महिलाओं की वीडियो को हमने कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें Times of India और नवभारत टाइम्स का एक वीडियो मिला। YouTube पर यह वीडियो 23 अगस्त, 2019 को अपलोड किया था। वीडियो देखने के बाद हमने जाना कि गुजरात के जामनगर में राजूपत समुदाय की 2000 से अधिक महिलाओं ने तलवारबाज़ी में अपना जौहर दिखाते हुए विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इन महिलाओं ने धरोल के भूचर मोरी (Dhrol’s Bhuchar Mori) में अपने कौशल का प्रदर्शन किया था। उनके तलवार बाज़ी का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। 

हमारी पड़ातल में हमने जाना कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो को 23 अगस्त, 2019 का पाया है। जबकि खोज में हमने पाया कि वायरल वीडियो गुजरात के जामनगर की है, यह उस दौरान की वीडियो है जब राजूपत समुदाय की 2000 से अधिक महिलाएं तलवारबाज़ी में अपना जौहर दिखा रहीं थीं। फेसबुक, ट्विटर और शेयरचेट पर लोगों को भ्रमित करने के लिए दावा किया जा रहा है कि शाहीन बाग और घंटाघर की मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ खड़ी हुईं कट्टर हिंदू राजपूताना महिलाएं। 

Tools Used: 

Google Keywords Search 

YouTube Search 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular