रविवार, फ़रवरी 5, 2023
रविवार, फ़रवरी 5, 2023

होमहिंदीराजस्थान में ग़रीबों की औरतों का सरेआम हो रहा अपहरण और बलात्कार?...

राजस्थान में ग़रीबों की औरतों का सरेआम हो रहा अपहरण और बलात्कार? पढ़ें वायरल दावे पर हमारी पड़ताल

Claim-  
 
 
ये वीडियो राजस्थान का है ये लोग गरीब औरतों को सबके सामने उठाते है और बलात्कार करते है और उस जगह की पुलिस भी कुछ नही बोलती । इस वीडियो को इतना फैलाओ की वहाँ की पुलिस मजबूर हो जाए इनको गिरफ्तार करने के लिए।  
 
 
 
Verification– 
 
 
सोशल मीडिया पर एक वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में दो युवकों को एक माँ-बेटी के साथ मारपीट करते देखा जा सकता है। दोनों हमलावर बेटी को सरेआम  डंडे की चोट पर जबरन ट्रैक्टर में ले जा रहे हैं। दावा है कि यह वाक़या राजस्थान का है जहाँ मार खा रही माँ एक गरीब महिला है जिसकी बेटी का कुछ युवक जबरन बलात्कार करने की मानसिकता से अपहरण कर रहे हैं। वीडियो के साथ वायरल हो रहे दावे में कुछ छेड़छाड़ होने की आशंका होने पर हमने अपनी पड़ताल आरम्भ की। वीडियो को कुछ स्क्रीन शॉट्स के माध्यम से खोजा। जहां ट्विटर पर यही वीडियो एक दूसरे दावे के साथ साथ प्राप्त हुआ।  
 
 
इस दौरान हमें वीडियो से संबंधित कई परिणाम प्राप्त हुए लेकिन किसी भी परिणाम से कोई सटीक जानकारी प्राप्त नहीं हुई।
 
 
  
काफ़ी देर गूगल पर अपना माथा खर्च करने के बाद यूट्यूब पर साल 2017 को अपलोड एक वीडियो में वायरल वीडियो वाली घटना का मंजर नज़र आया।  
 
 
वीडियो के शीर्षक में नीचे अंग्रेजी में ‘Husband tortured wife to take daughter’.लिखा हुआ था। जिसके बाद हमने इन्हीं कीवर्ड्स के माध्यम से वर्ष 2017 की ख़बरों को खंगाला। जहां The sun नामक वेबसाइट पर साल 2017 को प्रकाशित एक लेख में वायरल वीडियो प्राप्त हुआ।
 
 

Horrific moment two thugs violently abduct teen bride and attack her mum

A SICKENING video shows two thugs violently abducting a teenager after her father promised one of the men he could marry the terrified girl. The mobile phone footage was shot by an unknown relative in the village of Kalu Khan Ki Dhani in the Jodphur district of the northern Indian state of Rajasthan.

 
लेख के मुताबिक वीडियो जोधपुर के कालू गांव से है जहां यह बताया गया है कि युवती के पिता अहमद खान द्वारा उसकी शादी छोटी उम्र में ही वीडियो में मारपीट कर रहे युवक ‘शौकत’ के साथ करवा दी थी।  
 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक युवती की उम्र 18 साल से कम और युवक शौकत की 21 साल थी जिसके कारण युवती की माँ उसे शादी की बालिग उम्र तक अपने साथ ही रखना चाहती थी। लेकिन शौकत और उसके साथ आये युवक उनकी बेटी को जबरन अपहरण कर ले गए।     
  
 
इसके बाद घटना की पुष्टि के हमने मामले से संबंधित खबरों को खंगाला। इस दौरान जाँच में राजस्थान zee News के यूट्यूब चैनल पर हमें घटना का वीडियो प्राप्त हुआ जहां उक्त लेख की बात दोहराई गयी है। साथ ही यह भी बताया गया कि वीडियो के वायरल होने के बाद राजस्थान पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर कोर्ट के हवाले कर दिया था, जिसके बाद मामले पर पूरी न्यायिक प्रक्रिया को भी निभाया गया था।  
 
 
 
पोस्ट में ऐसा दावा किया गया था कि राजस्थान में ऐसी घटना गरीब महिलाओ के साथ अक्सर होती रहती जिस पर पुलिस भी कुछ नहीं करती। जबकि उपरोक्त सभी तथ्यों को परखने बाद newschecker.in टीम की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।
  
Tools Used 
 
  • Goolge Search 
  • twitter Advanced Search 
  • Youtube Search 
 
Result- Misleading 
 
  (किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])
Nupendra Singh
Nupendra Singh
A rapid increase in the rate of fake news and its ill effect on society encouraged Nupendra to work as a fact-checker. He believes one should always check the facts before sharing any information with others. He did his Masters in Journalism & Mass Communication from Lucknow University.
Nupendra Singh
Nupendra Singh
A rapid increase in the rate of fake news and its ill effect on society encouraged Nupendra to work as a fact-checker. He believes one should always check the facts before sharing any information with others. He did his Masters in Journalism & Mass Communication from Lucknow University.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular