गुरूवार, सितम्बर 29, 2022
गुरूवार, सितम्बर 29, 2022

होमहिंदीयूपी के बिजनौर स्थित एक मदरसे में पुलिस द्वारा छापामारी की तस्वीरों...

यूपी के बिजनौर स्थित एक मदरसे में पुलिस द्वारा छापामारी की तस्वीरों को कोलकाता का बताकर किया गया शेयर

Claim:

पुलिस ने कोलकाता के राजा बाजार में 63 मदरसे के बच्चों को गिरफ्तार किया है। बच्चों का कहना है कि मदरसे में आतंकवादी बनने की ट्रेनिंग दी जाती है। 

Verification:

फेसबुक और ट्विटर पर कुछ तस्वीरें हो रही हैं। एक तस्वीर में पुलिस और कुछ आरोपी नज़र आ रहे हैं और वहीं दूसरी तस्वीर में हथियार रखे हुए नज़र आ रहे हैं। वायरल तस्वीरों के साथ दावा किया जा रहा है कि पुलिस ने कोलकाता के राजा बाजार स्थित एक मदरसे से 63 बच्चों को गिरफ्तार किया है। बच्चों का कहना है कि मदरसे में आतंकवादी बनने की ट्रेनिंग दी जाती है। कहा जा रहा  है कि जब यह खबर मीडिया में गई तो उन्होंने कहा कि हम इस खबर को नहीं दिखा सकते हैं क्योंकि हमारे पास मुख्यमंत्री का आदेश नहीं है। यहां पर पढ़ाई के नाम पर देश को बांटने का काम किया जाता है। 

देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीरों को फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रहे दावे को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें पत्रिका का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि बिजनौर पुलिस ने मदरसे में पुलिस ने अवैध तस्करी करते हुए 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। इन आरोपियों के पास से 1 पिस्टल, 4 तमंचे और भारी मात्रा में कारतूस भी बरामद किए गए थे। इस मामले में पुलिस ने मदरसे के निदेशक एमडी साजिद, फहीद अहमद, अजीजुरमाहमा, जफर इस्लाम, शिकंदर अली और सबीर को गिरफ्तार किया था।

नीचे दिए गए ट्वीट में आप देख सकते हैं कि बिजनौर पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल ने इस बात की पुष्टि की थी। 

नीचे एक तस्वीर को देखा जा सकता है जिसको बिजनौर घटना का बताकर शेयर किया जा रहा है। जबकि हमारी पड़ताल में हमने वायरल तस्वीर को Tumblr पर पाया जिसे 3 मार्च, 2019 मे अपलोड किया गया था। 

my first love was a gun

If it reminds you of the Streetsweeper shotgun that’s because it was made by the same company. Shortly after the Streetsweeper was reclassified as a Destructive Device, Cobray used some of the remaining parts in their inventory to create a new firearm. The Ladies Home Companion (LHC) uses a rotary 12 round drum magazine.

YouTube खंगालने पर हमें वायरल तस्वीरों से सम्बंधित AAJ TAK का एक वीडियो मिला। इस वीडियो को आप नीचे देख सकते हैं जिसमें अलग-अलग लोगों की बाइट को सुना जा सकता है। 

हमारी पड़ताल में हमने फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रही तस्वीरों को बिजनौर का पाया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए बिजनौर की तस्वीरों को कोलकाता का बताकर शेयर किया जा रहा है। 

Tools Used:

Twitter Search 

Reverse Image Search 

Google Keywords Search 

Result: Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular