गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
गुरूवार, अप्रैल 18, 2024

होमहिंदीइंसानी शरीर से दरिंदगी दर्शाता वर्षों पुराना वीडियो क्लिप कोरोना वायरस से...

इंसानी शरीर से दरिंदगी दर्शाता वर्षों पुराना वीडियो क्लिप कोरोना वायरस से जोड़कर किया गया शेयर

Claim:

चीन के लोग मरे हुए इंसानों के मांस को साउथ अफ्रीका में गोमांस के रूप में भेज रहे हैं।  

THE CHINESE HAVE BEGUN TO USE THEIR HUMAN CORPES TO PROCESS INTO PRODUCTS SUCH AS CORNED BEEF गोमांस TO SHIP TO AFRICA.

Verification:

चीन में घातक कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस वायरस की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। चीन में मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर कई झूठे और भ्रामक दावे वायरल हो रहे हैं। हमने पहले भी कोरोना वायरस को लेकर वायरल दावों को खारिज किया है। 

एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि चीन ने कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की लाशों को उत्पादों में संसाधित करना शुरू कर दिया है, ताकि उन्हें मकई के बीफ़ (Corned Beef) जैसे उत्पादों के नाम पर अफ्रीका में भेजा जा सके।

कुछ टूल्स की मदद से हमने वायरल दावे को खंगाला। नीचे देखा जा सकता है कि पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कुछ परिणाम मिले।

Reverse Image Search की मदद से हमने एक वीडियो मिला जो कि फेसबुक पर 21 नवंबर, 2016 को अपलोड किया गया था। फेसबुक पर वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि रोहिंग्या शरणार्थी नरभक्षी हैं और वे एक लाश की खाल को उतार रहे हैं ताकि वे इसे अपने भोजन के रूप में इस्तेमाल कर सकें।

 

फेसबुक पर यह वीडियो 2016 में अपलोड किया गया था यानि 3 साल पहले। जिससे यह स्पष्ट होता है कि वायरल वीडियो किसी भी मायने में कोरोना वायरस से संबंधित नहीं है। क्योंकि कोरोना वायरस का प्रकोप दिसंबर, 2019 के बाद शुरू हुआ था। जैसा कि हमने फेसबुक पर पाया कि यह वीडियो अनौपचारिक है, लेकिन हम वायरल वीडियो के बारे में अधिक जानकारी की खोज कर रहे हैं। पड़ताल के दौरान हमें Irani Video Sharing वेबसाइट पर एक वीडियो मिला जिसमें दावा किया जा रहा है कि हिंदू मुसलमानों को मार रहे हैं। पड़ताल के दौरान हमें जो वीडियो मिला वह 9 नवंबर, 2017 को YouTube पर अपलोड किया गया था। 

کشتار مسلمانان توسط هندوهای افراطی

فیلمی از جنایات هندوها در حق مسلمانان هندوستان


हमने लगभग तीन महीने पहले ईरानी वीडियो साझा करने वाली वेबसाइट पर किए गए दावे को खंगाला। लेकिन हमें इससे संबंधित कोई विश्वसनीय जानकारी नहीं मिली। 

हम वीडियो के बारे में अधिक जानकारी खोजते रहे और पड़ताल के दौरान हमें एक वेबसाइट पर वीडियो मिली। जो (Gore) से संबंधित सामग्री शेयर करती है। 25 नवंबर, 2016 के इस वीडियो में दावा किया गया है कि वीडियो में नज़र आ रहा आदमी रात के खाने के लिए इंसान के मृत शरीर को छील रहा है।

Man Skins Dead Humans For Dinner

So maybe it’s not for dinner, but you never know, I could be right about this. A man is shown skinning dead humans like he’s slicing up chicken for dinner. It clearly ain’t a big deal to him.

 

इस वीडियो का विवरण कहता है कि हो सकता है कि यह रात के खाने के लिए नहीं हो, लेकिन यह तो आप भी नहीं जानते, मैं इस बारे में सही भी हो सकता हूं। एक आदमी को मरे हुए मनुष्यों को छिलते हुए दिखाया गया है जैसे कि वह रात के खाने के लिए चिकन काट रहा है। यह स्पष्ट रूप से उसके लिए बहुत बड़ी बात नहीं है। मुझे नहीं पता कि यह किसी तरह के अनुष्ठान (Ritual) का हिस्सा है। जैसे कि दफनाने से पहले किया जाता है।”

वीडियो के साथ शेयर किए गए दावे पर जोर नहीं दिया जा सकता है। विवरण यह भी बताता है कि ‘Sky Burial’ नामक एक अनुष्ठान (Visual) का हिस्सा हो सकता है। विकिपीडिया के अनुसार, ‘Sky Burial’ का अभ्यास चीनी प्रांतों और तिब्बत (Tibet), किन्हाई (Qinghai), सिचुआन (Sichuan) और इनर मंगोलिया (Inner Mongolia) के स्वायत्त क्षेत्रों के साथ-साथ मंगोलिया (Mongolia), भूटान (Bhutan) और भारत के कुछ हिस्सों जैसे सिक्किम (Sikkim) और ज़ांस्कर (Zanskar) में किया जाता है।

वीडियो का वर्णन एक सुराग छोड़ता है कि वायरल वीडियो उन प्रदेशों में दर्ज किया जा सकता है जहां Sky Burial का अभ्यास किया जाता है। जब हमने वीडियो में को गहराई से देखा, तो हमें वीडियो में एक शख्स नज़र आया जो बौद्ध भिक्षुओं के कपड़े पहने हुए था। 

इसके बाद हमने Sky Burial के बारे में और अधिक जानकारी जुटानी करनी शुरू की। खोज के दौरान हमें कई वीडियो मिले, जो स्काई ब्यूरियल के बारे में बात करते हैं और सुझाव देते हैं कि उक्त संस्कार के प्रदर्शन के दौरान इसी तरह के कार्य किए जाते हैं।

सभी वीडियो देखने के बाद, हमने जाना कि यह वीडियो तिब्बत (Tibet) या चीन के सिचुआन (Sichuan) का हो सकता है क्योंकि इन दोनों क्षेत्रों के निवासी इस तरह के रस्मों रिवाज़ (Ritual) करते हैं। हालांकि, हमें इस दावे कीसटीक जानकारी नहीं मिली, इसलिए हम इस बात पर ज़ोर नहीं दे सकते कि यह वीडियो Sky Burial का है या नहीं। लेकिन हमारी पड़ताल में यह पाया कि यह वीडियो किसी भी तरह से कोरोनावायरस से संबंधित नहीं है।

Tools Used:

Google Keywords Search 

Reverse Image Search 

InVid 

Result: Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular