शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमहिंदीक्या 31 मार्च तक NPR डॉक्यूमेंट जमा ना करने पर बंद हो...

क्या 31 मार्च तक NPR डॉक्यूमेंट जमा ना करने पर बंद हो जायेगा बैंक खाता? जानिए वायरल दावे का पूरा सच

Authors

Claim

31 मार्च 2020 के तक एनपीआर डाॅक्यूमेंट बैंक में जमा करना होगा। जो लोग डाॅक्यूमेंट जमा नहीं करेंगे उनका अकाउंट ब्लाॅक किया जाएगा।

 

 
 
दावे का संक्षिप्त विवरण– 
 
सोशल मीडिया में एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें लिखा है कि 31 मार्च 2020 से पहले अपने पैसे सभी बैंक से निकाल लें. 01 अप्रैल 2020 में एनपीआर की डाॅक्यूमेंट्स बैंक में मांगे जाएंगे, जिसके पास डाॅक्यूमेंट नहीं होगा उसका अकाउंट ब्लाॅक कर दिया जाएगा।
 
 
Verification– 
 
हमनें इस वायरल पोस्ट में शेयर की गई तस्वीर के बारे में जानने के लिए गूगल रिवर्स इमेज और गूगल कीवर्ड्स की मदद ली। इस दौरान हमें careofmedia की वेबसाइट पर वायरल हो रही तस्वीर देखने को मिली। इसके अलावा हैलो एप्प और शेयरचैट पर भी यह तस्वीर वायरल हुई है।
 
 
  
 
 
सोशल मीडिया में वायरल हो रही तस्वीर को लेकर पड़ताल जारी रखते हुए हमनें  रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर खोजा। आरबीआई की वेबसाइट पर इस बारे में कोई  जानकारी नहीं मिली।
 
 
 
 
वहीं हमें पीआईबी फैक्ट चेक का एक ट्वीट मिला जिसमें बताया गया है कि सोशल मीडिया में वायरल हो रहा दावा झूठा है आरबीआई ने इस तरह का कोई निर्देश नहीं दिया है। 
 
 
हमारी पड़ताल मे सामने आया कि वायरल हो रही तस्वीर में किया गया दावा भ्रामक है। सरकार या फिर रिजर्व बैंक की ओर से इस तरह का कोई आदेश नहीं दिया गया है। सोशल मीडिया में गलत दावे के साथ इस मैसेज को वायरल किया जा रहा है। 
 

TOOLS :- 

GOOGLE KEYWORD SEARCH 

FACEBOOK SEARCH 

TWITTER SEARCH

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

Authors

After completing his post-graduation, Yash worked with some of the most renowned newspapers such as like Lokmat, Dainik Bhaskar & Navbharat for the past 6 years. To make sure that no incorrect news reaches people and to maintain peace and harmony in society, he chose to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular