गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमहिंदीहिजाब पहनकर महिला टॉयलेट में घुसे युवक की पुरानी क्लिप को CAA...

हिजाब पहनकर महिला टॉयलेट में घुसे युवक की पुरानी क्लिप को CAA और RSS से जोड़कर किया गया शेयर

Claim:

भाई लोगों होशियार हो जाओ जहां भी प्रोटेस्ट हो रहें हैं वहां आरएसएस वाले अपने आदमियों को मुस्लिम महिलाओं के बीच में बुर्का पहनाकर भेज रहे हैं।

Verification:

ये वीडियो WhatsApp पर हमें एक पाठक द्वारा भेजा गया है। वायरल वीडियो में एक शख्स बुर्का और हिजाब पहने हुए नज़र आ रहा है। मौके पर मौजूद कुछ लोग उस युवक को बुर्का हटाने के लिए कह रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि आरएसएस वाले अपने आदमियों को मुस्लिम महिलाओं के बीच में बुर्का पहनाकर भेज रहे हैं।

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने WhatsApp पर वायरल हो रही वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें दैनिक भास्कर का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि गोवा की राजधानी पणजी में एक युवक बुर्का पहनकर महिला शौचालय के अंदर घुस गया था। यह घटना पणजी के बस स्टैंड की है। पुलिस ने आरोपी युवक को हिरासत में ले लिया था जिसके बाद पूछताछ में इस आदमी की पहचान वर्जिल फर्नांडीज के रूप में हुई थी। पेशे से यह आदमी सरकारी कर्मचारी है। इस शख्स के खिलाफ पुलिस ने धारा 419 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया था। 

बुर्का पहन महिला टॉयलेट में घुसा युवक

गोवा. यहां बुर्का पहनकर महिला टॉयलेट में घुसने वाले एक युवक को स्थानीय लोगों ने पकड़ा और जमकर पीटा। इसके बाद आरोपी को पुलिस को सौंप दिया। रविवार को हुई इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है। घटना पणजी के सेंट्रल बस स्टैंड की है।

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से हमने YouTube को भी खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें MVTV 24/7, Awake Goans News और In Goa News नामक चैनल पर वायरल हो रहा वीडियो मिला। पड़ताल में हमने वायरल वीडियो को गोवा की राजधानी का पणजी का पाया है। जिसे फरवरी 2019 में अपलोड किया गया था। तह तक जाने पर हमने पाया कि लोगों को भ्रमित करने के लिए पणजी के वीडियो को आरएसएस के लोगों का वीडियो बताकर शेयर किया जा रहा है। 

हमारी पड़ताल में ये सामने आया है कि ये वीडियो गोवा की राजधानी पणजी का है। 11 महीने पुरानी वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। बुर्का पहने हुए नज़र आ रहे शख्स का आरएसएस के लोगों से कोई ताल्लुक नहीं है।

Tools Used:

Google Keywords Search

YouTube Search 

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular