मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
मंगलवार, अप्रैल 23, 2024

होमहिंदीनाइजीरिया में हुए धमाके की वर्षों पुरानी तस्वीर भारत में साम्प्रदायिक एंगल...

नाइजीरिया में हुए धमाके की वर्षों पुरानी तस्वीर भारत में साम्प्रदायिक एंगल के साथ की गई शेयर

Authors

Claim

एक गलती के कारण सबसे ज्यादा हिंदू लडकियां मारी गई। जो बची हैं वह सावधान हो जाएं। 

Verification
Hemant Kamra- kideny Stone Specialist ( वैद्य) नामक ट्विटर हैंडल पर एक एक वीडियो के कुछ स्क्रीनशाॅट्स शेयर किए गए हैं। इन तस्वीरों में एक मुस्लिम व्यक्ति सड़क किनारे खड़ा दिख रहा है। उसके बगल में एक बोर्ड भी रखा गया है जिस पर लिखा है- “मैं एक मुसलमान हूं और आप पर भरोसा करता हूं। क्या आपको मुझ पर इतना भरोसा है कि आप मुझे गले लगा सकें?” वह लोगों को गले मिलने के लिए बाहें फैला रहा है। कुछ लोग उससे गले मिलते हैं वहीं आखिरी फोटो में धमाका दिख रहा है। ट्विटर पर दावा किया गया है कि इसमें सबसे ज्यादा हिंदू लडकियां मारी गई काश इनकी मां बाप ने इन्हें सेक्युलर न बनाकर हिंदू बनाया होत चलो अच्छा हुआ निकल गई वरना किसी जिहादी के साथ तैमूर पैदा करती जो बची है वो सावधान। 
हमनें वायरल स्क्रीनशाॅट्स को लेकर जांच शुरु की। इसके लिए गूगल खंगाला लेकिन धमाके में हिंदू लडकियों को धमाके में मारे जाने की खबर नहीं मिली। इसके बाद हमनें इन स्क्रीनशाॅट्समें से एक को यांडेक्स की मदद से खोजा तो हमें इसके कई रिजल्ट्स देखने को मिले।
इसके अलावा लल्लनटाॅप वेबसाइट पर प्रकाशित हुए लेख में यह तस्वीर देखने को मिली। इस लेख में लिखा गया है कि दो साल पहले ( याने 2015) में मुंबई की चौपाटी पर एक मुस्लिम युवक ने प्रयोग किया था। वह मुस्लिम पहनावे में आंखों पर पट्टी बांधकर सड़क किनारे खड़ा रहा उसमे अपने पास एक बोर्ड रखा जिस पर अंग्रेजी में लिखा था- “मैं एक मुसलमान हूं और आप पर भरोसा करता हूं. क्या आपको मुझ पर इतना भरोसा है कि आप मुझे गले लगा सकें?”  कई लोगों ने उसे गले लगाया। इस युवक को अपनी जिंदगी में भी कभी ईद के मौके पर भी इतनी झप्पियां नहीं मिली होगी।
हमनें जांच को जारी रखा तो इसी दौरान हमें पांच साल पहले जी न्यूज वेबसाइट पर प्रकाशित खबर मिली जिसमें यह वीडियो शेयर किया गया है।
वहीं यूट्यूब पर मुस्लिम युवक द्वारा किए गए प्रयोग की वीडियो भी मिली।
साथ ही scoopwhoop.com इस वेबसाइट पर भी यह खबर प्रकाशित हुई थी लेकिन किसी भी खबर में मुस्लिम युवक को गले लगाते ही विस्फोट में लोग मारे जाने की खबर नहीं मिली। इसलिए हमनें ट्विट में शेयर की गई विस्फोट की तस्वीर को लेकर जानना चाहा। गूगल रिवर्स इमेज की सहायता से सर्च करने पर guardian वेबसाइट पर नाइजीरिया में बम धमाके में लोगों की मौत होेने की खबर मिली। इस खबर में ट्विट में शेयर की गई धमाके की फोटो मिली।
इससे साफ होता है कि मुस्लिम शख्स को गले लगाने के बाद विस्फोट हुआ नहीं था न ही हिंदू लडकियों की जान गई थी। प्रयोग के तौर पर बनाए गए एक वीडियो में से कुछ स्क्रीनशाॅट निकालकर सोशल मीडिया में गलत दावे के साथ शेयर कर भ्रामकता पैदा की गई है।
Sources
Twitter Advanced Search
Google Search
Result- Manipulated Media 
(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

Authors

After completing his post-graduation, Yash worked with some of the most renowned newspapers such as like Lokmat, Dainik Bhaskar & Navbharat for the past 6 years. To make sure that no incorrect news reaches people and to maintain peace and harmony in society, he chose to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular