शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024

होमहिंदीनागालैंड के नाम से वायरल हुआ अरुणाचल प्रदेश का पुराना वीडियो

नागालैंड के नाम से वायरल हुआ अरुणाचल प्रदेश का पुराना वीडियो

Authors

Claim 

नागालैंड में स्कूली बच्चों ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गाया राष्ट्रगान

Verification

सोशल मीडिया में राष्ट्रगान गा रहे बच्चों का एक वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो नागालैंड का है। एक ट्विटर यूजर ने हमें इस वीडियो के बारे में जानकारी देने का आग्रह किया है।

कृपया वीडियो की सही जगह और किन स्थितियों में किसने और क्यों ये वीडियो बनाया इसकी जानकारी दें।बहुत भ्रम है खासकर जगह को ले के। https://t.co/7goSzlsFwx

निखिल कुमार दुबे (@nikhildubei) August 16, 2019

Lt Gen K J Singh की पोस्ट में डाले गए इस वीडियो को अब तक लगभग 30 हजार लोग देख चुके हैं। हमने गूगल पर  कीवर्ड्स की मदद से इस वीडयो की खोज की तो हमें टाइम्स इंडिया की एक खबर मिली जो आज यानि 16 अगस्त को ही डाली गई है। वीडियो के कैप्शन में है कि यह वीडयो स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सोशल मीडिया में वायरल हुए कई वीडियो को मिलाकर बनाया गया है, जहां इस वायरल हो रहे इस वीडियो को अरुणाचल प्रदेश का बताया गया है।

टाइम्स इंडिया की खबर के अलावा हमें यह वीडियो जस्ट डायल पर भी देखने को मिला। उसके कैप्शन में भी लिखा गया है कि राष्ट्रगान गाते हुए अरुणाचल प्रदेश के बच्चे यह वीडियो अरणाचल प्रदेश का है इस बारे में पता चला लेकिन यह स्वतंत्रता दिवस यानि 15 अगस्त 2019 का है या नहीं इसकी पड़ताल बाकी थी। इसलिए हमनें अपनी खोज जारी रखी। हमनें यूट्यूब पर ‘arunachali school kids national anthem’ इन कीवर्ड्स की मदद से खोज की तो ये वायरल वीडियो मिला जो करीब तीन महीने पहले अपलोड किया गया था।

 

इसके अलावा एक ट्वीटर हैंडल पर भी यह वीडियो देखने को मिला।

फेसबुक पर खोज करने पर हमें The Voice Of North India पेज पर  यही वीडियो मिला जो करीब 6 महीने पहले अपलोड किया गया है। इस वीडियो को 23 लाख बार देखा गया है। इसे 42 हजार लाइक्स मिले है और 41 हजार बार शेयर किया गया है। इस पेज पर ये वीडियो Bengia Tado के सौजन्य से डाला गया है जिन्होंने ये वीडियो 2 फरवरी 2019 को पोस्ट किया था।

एक और वीडियो काफी शेयर किया जा रहा है जिसे लेह-लद्दाक का बताया गया है।

दरअसल ये वीडियो भी अरुणाचल प्रदेश का ही है जो मई महीने में वायरल हुआ था।

Tools Used

  • Twitter Advanced Search 
  • Google Keywords Search
  • Youtube Search
  • Facebook Search

Result: Misleading

Authors

After completing his post-graduation, Yash worked with some of the most renowned newspapers such as like Lokmat, Dainik Bhaskar & Navbharat for the past 6 years. To make sure that no incorrect news reaches people and to maintain peace and harmony in society, he chose to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular