गुरूवार, मार्च 28, 2024
गुरूवार, मार्च 28, 2024

होमहिंदीफिल्म अभिनेता आमिर और अक्षय कुमार की फोटोशॉप्ड तस्वीर वायरल, नहीं की...

फिल्म अभिनेता आमिर और अक्षय कुमार की फोटोशॉप्ड तस्वीर वायरल, नहीं की धार्मिक टिप्पणी

Authors

Claim

आमिर खान द्वारा मूर्तियों पर दूध चढ़ाने को लेकर आपत्ति जताने वाले बयान का अक्षय कुमार ने दिया जवाब। 

 

Verification

सोशल मीडिया में एक इमेज वायरल हो रही है। इसमें ऊपर अभिनेता आमिर खान की फोटो लगी है। और लिखा है कि ‘जितना दूध एक पत्थर की मूर्ति पर चढ़ाकर बर्बाद करते हो उतने में एक गरीब का पेट भर जाएगा।’ वहीं ठीक उसके नीचे अक्षय कुमार की फोटो लगी है और उसके सामने लिखा है कि ‘मियां 50-50 हजार के बकरे काटते हो। इतने रूपए गरीबों में बांट दो तो कोई गरीब नहीं रहेगा। पोस्ट से प्रतीत हुआ कि जैसे आमिर खान के बयान का अक्षय कुमार ने जबाव दिया हो। हमनें इस बारे में पड़ताल शुरु की। सबसे पहले वायरल पोस्ट को ढूंढा तो हमे तस्वीर स्वदेशी आंदोलन फेसबुक पेज पर मिल गई।

आमिर खान ने इस तरह का कोई बयान दिया है या नहीं इसकी पड़ताल शुरू की। इसके लिए गूगल में Amir khan commented on milk wastege in temples इन कीवर्ड्स की मदद से खोज की तो हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया की वह खबर मिली जिसमें लिखा गया था कि मद्रास हाईकोर्ट ने कहा ‘एक ओर मंदिरों में दूध बर्बाद होता है वहीं लाखों लोग भूखे रहे जाते हैं।’ लेकिन इस खबर में कहीं पर भी आमिर खान का जिक्र नहीं था।

हमनें आमिर खान का ट्विटर हैंडल भी खंगाला लेकिन वहां पर भी इस तरह का कोई सन्देश नहीं मिला। लेकिन धर्म को लेकर आमिर खान के विचारों को जानने की कोशिश की। गूगल में कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोज की तो हमें करीब पांच साल पहले आमिर खान का रजत शर्मा द्वारा लिए गए एक इंटरव्यू का वीडियो क्लिप प्राप्त हुआ।जिसमें आमिर ने पीके फिल्म को लेकर कहा था किसी वे किसी एक धर्म को टारगेट नहीं करते हैं। हम सभी धर्मों का आदर करते हैं।

इससे साफ हो गया कि आमिर ने मूर्तियों पर दूध चढ़ाने को बर्बादी बताने वाला बयान नहीं दिया था। अब बारी थी अक्षय कुमार द्वारा बकरीद दिए बयान का सच जानने की।गूगल में कुछ कीवर्ड्स की मदद जैसे, ‘अक्षय कुमार ने बकरीद पर बकरे काटने जैसे बयान’ को ढूंढ़ा लेकिन वह कही नहीं मिला। लेकिन पिछले साल की डीएनए की एक खबर मिली जिसमें अमिताभ बच्चन, सलमान खान शाहरुख सहित अक्षय कुमार सहित कुछ अन्य फ़िल्मी सितारों ने अपने फैंस को ईद की बधाई दी थी।

इस दौरान हमें ईद की बधाई देने वाला अक्षय कुमार का ट्विट भी मिला।

 

अक्षय के टविटर पर भी बकरीद पर बकरे काटने को लेकर बयान नजर नहीं आया। गूगल में सर्च करने पर भी हमें इस तरह की कोई खबर नहीं दिखी।

इससे साफ होता है कि आमिर खान और अक्षय कुमार ने किसी भी धर्म की प्रथा या परंपरा को लेकर टिप्पणी नहीं की है। स्वदेशी आंदोलन फेसबुक पेज पर फोटोशॉप्ड तस्वीर अपलोड की गई है।

Tools Used 

 

  • Twitter Advanced Search
  • Facebook Search
  • Google keywords Search 

 

Result

False

Authors

After completing his post-graduation, Yash worked with some of the most renowned newspapers such as like Lokmat, Dainik Bhaskar & Navbharat for the past 6 years. To make sure that no incorrect news reaches people and to maintain peace and harmony in society, he chose to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular