शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमहिंदीब्रिटेन के इस्लामिक स्कूल की 9 साल पुरानी वीडियो क्लिप अभी का...

ब्रिटेन के इस्लामिक स्कूल की 9 साल पुरानी वीडियो क्लिप अभी का बताकर हुई शेयर

Claim: ऐसे कैसे दूसरे धर्मों पर नफरत सिखाते हैं लोग। 

Verification:

फेसबुक पर एक वीडियो शेयर हो रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे इस्लामिक स्कूल के असेंबली हॉल में बच्चों को धर्मों के बारे में भड़काया जा रहा है। 2 मिनट 19 सैंकेड की इस वीडियो में एक मौलाना बच्चों को लात-घूसों से पीटता हुआ नज़र आ रहा है। फेसबुक पर वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ऐसे कैसे दूसरे धर्मों पर नफरत सिखाते हैं लोग। 

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल हो रही वीडियो को खंगाला। देखा जा सकता है कि Reverse Image Search करने पर हमें वायरल वीडियो से संबंधित कई परिणाम मिले। 

पड़ताल के दौरान हमें The Guardian के दो अलग-अलग लेख और Mail Online का एक लेख मिला। लेख से हमने जाना कि यह वीडियो ब्रिटेन के बर्मिंघम में स्थित दारुल उलूम इस्लामिक हाई स्कूल का है। वीडियो में मदरसे के अंदर मौलानाओं द्वारा बच्चों को हिंदू धर्म के खिलाफ भड़काते हुए साफ देखा जा सकता है। एक व्यक्ति स्पीच देते हुए हिंदू देवी-देवताओं पर सवाल खड़े कर रहा है। वीडियो में शख्स कह रहा है क्या हिंदूओं में दिमाग है? तो बच्चे जवाब में कहते हैं नहीं।

एक असेंबली हॉल में बैठे 11 साल और उससे अधिक उम्र के लड़के फर्स पर बैठकर ध्यान से सुन रहे हैं जो उनको सिखाया जा रहा है। लेकिन यह कोई साधारण सभा नहीं है। इस्लामिक पोशाक में एक आदमी टोपी पहनकर सभी बच्चों को हिंदू धर्म के खिलाफ भड़का रहा है। चैनल 4 डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग देखने के बाद पुलिस ने आरोपी मौलाना को गिरफ्तार कर लिया था जो कि बच्चों को बेरहमी से पीट रहा था। 

Mosque school arrest following Channel 4 documentary

Police have arrested a man concerning alleged assaults on children at a mosque after viewing a Channel 4 documentary screened on Monday. Dispatches, Lessons in Hate and Violence, secretly filmed a man apparently hitting and kicking children during Qu’ran lessons at a school in the Markazi Jamia mosque at Keighley, West Yorkshire.

YouTube खंगालने पर हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही मदरसे की वीडियो मिली। Barclay Avenue 1000 नाम के चैनल पर हमें वायरल वीडियो मिली जो कि 10 अगस्त 2011 को अपलोड की गई थी।

हमारी पड़ताल में हमने वायरल हो रही मदरसे की वीडियो को 14 फरवरी, 2011 का पाया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए ब्रिटेन के बर्मिंघम में स्थित दारुल उलूम इस्लामिक हाई स्कूल के वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है। 

Tools Used:

Google Keywords Search 

Reverse Image Search 

You Tube Search 

Result: Old Video 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular