शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमहिंदीरिपब्लिक टीवी और जन की बात ने नहीं जारी किया है कोई...

रिपब्लिक टीवी और जन की बात ने नहीं जारी किया है कोई ओपिनियन पोल, AAP के अंकित लाल ने शेयर की फ़ेक तस्वीर

Claim

आम आदमी पार्टी के सोशल मीडिया और आईटी रणनीतिकार अंकित लाल ने रिपब्लिक टीवी- जन की बात द्वारा किए गए पूर्व सर्वेक्षणों (Opinion Poll) को साझा किया, जो आगामी दिल्ली विधानसभा चुनावों में AAP की शानदार जीत का अनुमान लगा रहे हैं।

Verification

दिल्ली विधानसभा चुनाव के कुल 2 दिन रह गए हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर हमेशा की तरह सर्वे, ओपिनियन पोल के वीडियो और दावे वायरल हो रहें हैं। ट्विटर पर आम आदमी पार्टी के सोशल मीडिया और आईटी रणनीतिकार अंकित लाल ने एक तस्वीर साझा की है जिसमें रिपब्लिक टीवी और जन की बात द्वारा किए गए Opinion Poll को दिखाया गया है। ये ओपिनियन पोल आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव में AAP की शानदार जीत का अनुमान लगा रहे हैं। 

वायरल ग्राफिकल डाटा दिखाता है कि दिल्ली में 8 फरवरी, 2020 को होने वाले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी 65 सीटें हासिल कर रही है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर वायरल दावे को खंगालने के लिए हमने रिपब्लिक टीवी की साइट देखी। पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। 

इसी दौरान हमने जन की बात के सीइओ (CEO) और मुख्य संपादक प्रदीप भंडारी का एक ट्वीट मिला। जिन्होंने वायरल हो रही इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए ट्वीट किया कि, जन की बात के नाम पर ओपिनियन पोल की फेक तस्वीर को शेयर किया जा रहा है। यह धोखाधड़ी की एक कोशिश है। जन की बात कोई भी Opinion Poll नहीं कर रहा है और चुनाव आयोग के दिशानिदर्शों के अनुसार केवल 8 फरवरी को ही एग्जिट पोल किया जाएगा। 

हमारी पड़ताल में हमने जाना कि सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी के सोशल मीडिया और आईटी रणनीतिकार अंकित लाल द्वारा शेयर की गई Opinion Poll सर्वे की तस्वीर में कोई सच्चाई नहीं है।

  

Tools Used

  • Keywords Search 
  • Twitter Search 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular