शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमहिंदीपाकिस्तान के सिंध पुलिस ट्रेनिंग का वीडियो भारतीय सेना के नाम पर...

पाकिस्तान के सिंध पुलिस ट्रेनिंग का वीडियो भारतीय सेना के नाम पर हो रहा वायरल

Claim:

देखिए भारतीय सेना की ट्रेनिंग।

Verification:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर आर्मी ट्रेनिंग की वीडियो शेयर हो रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि 10-15 जवान पहले Push Ups कर रहे हैं तभी सेना के 2 जवान एक रॉड लेकर आते हैं जिसमें आग लगी हुई है। और जवानों के नीचे से ले जाते हैं। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है देखिए भारतीय सेना की ट्रेनिंग।

कुछ टूल्स की मदद से हमने फेसबुक पर वायरल हो रही सेना की वीडियो को खंगाला। देखा जा सकता है कि पड़ताल के दौरान हमें Yandex पर कुछ परिणाम मिले।

टूल्स की मदद से मिले परिणाम को खंगालने पर हमें फेसबुक पर वायरल हो रही वीडियो मिली। नीचे देखा जा सकता है कि फेसबुक पर Karachi Walay और Peshwar Trolls नामक पेज पर हमें वायरल वीडियो मिली जो कि 6 महीने पहले अपलोड की गई थी। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा गया है कि पाकिस्तान जिंदाबाद, सिंध पुलिस कमांडो।

वायरल वीडियो की तह तक जाने के लिए हमने YouTube खंगाला। खोज के दौरान हमें कुछ वायरल वीडियो मिले। पड़ताल में हमने पाया कि यह वीडियो पुरानी है और इसको सितंबर 2019 को अपलोड किया गया था। साथ ही हमने हर प्लेटफॉर्म पर वायरल वीडियो को पाकिस्तान पुलिस ट्रेनिंग का पाया है।

हमारी पड़ताल में हमने फेसबुक पर वायरल हो रही वीडियो को पाकिस्तान का पाया है। वायरल वीडियो भारतीय सेना का नहीं बल्कि सिंध पुलिस कमांडो का का है। यह वीडियो सितंबर 2019 में YouTube और फेसबुक पर अपलोड की गई थी। लेकिन लोगों को भ्रमित करने के लिए पुराने वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Tools Used:

Reverse Image Search

You Tube Search

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular