शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022

होमहिंदीवर्षों पहले लव ज़िहाद पर बनी शार्ट फिल्म को हालिया घटना से...

वर्षों पहले लव ज़िहाद पर बनी शार्ट फिल्म को हालिया घटना से जोड़कर शेयर किया गया झूठा दावा

Claim: 

पश्चिम बंगाल के हल्दिया में सामने आया लव जिहाद का मामला।

जानिए क्या है वायरल दावा:

ट्विटर पर Shefali Vaidya ने अपने आधिकारिक हैंडल से 1 मिनट 58 सैकेंड का वीडियो शेयर किया है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल के हल्दिया (Haldia) में एक लव जिहाद का मामला सामने आया है। सद्दाम हुसैन, एसके मंजूर और उनके गिरोह ने मां-बेटी का बलात्कार किया है। वहीं आरोपियों ने रिया और रीमा डे के साथ गैंगरेप कर दोनों को जिंदा जलाकर मार दिया गया था। वायरल वीडियो को ट्विटर पर 2700 यूजर्स द्वारा रीट्वीट किया गया है और 3600 लोगों ने इसे लाइक भी किया है। 

देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को ट्विटर और फेसबुक पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

Verification:

हमारे देश में आए दिन कथित लव जिहाद के मामले सामने आते रहते हैं। लव जिहाद में मुस्लिम युवक या पुरूष गैर मुस्लिम लड़कियों से प्यार का ढोंग करके उनका धर्म परिवर्तन कराते हैं। आपको बता दें कि भारत में लव जिहाद का नाम केरल उच्च न्यायालय ने दिया था। 

इसी बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लव जिहाद के नाम पर एक वीडियो वायरल हो रही है। फेसबुक और ट्विटर पर वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल के हल्दिया (Haldia) में एक लव जिहाद का मामला सामने आया है। वीडियो की जांच के दौरान हमने इसे InVID की मदद से Reverse Image Search किया। जिसके बाद हमें Yandex पर कुछ परिणाम मिले जिसको नीचे देखा जा सकता है। 

  

खोज के दौरान हमें YouTube पर कुछ वीडियो मिली। यह वीडियो अलग-अलग समय पर अपलोड की गई हैं। 

ट्विटर और फेसबुक पर वायरल हो रहे दावे की तह तक जाने के लिए हमने कुछ और कीवर्ड्स की मदद ली। पड़ताल के दौरान हमें Times of India और NDTV की रिपोर्ट मिली। जांच के दौरान मिले लेख से हमने जाना कि पश्चिम बंगाल के न्यू बैरकपुर में एक 40 वर्ष की महिला को उसकी 19 वर्ष की बेटी के साथ जिंदा जलाया गया था। 

इस मामले में पुलिस ने 2 लोगों को हिरासत में ले लिया था। लेकिन कुछ लोग अभी भी फरार हैं। पुलिस द्वारा बताया गया कि यह मर्डर पूरी प्री-प्लानिंग के साथ किया गया था। हल्दिया में 19 फरवरी को मां और बेटी का शव पुलिस ने बरामद किया था। बेटी का नाम रिया है जो 22 साल की थी और मां का नाम रिमा है जो 40 साल की थी। फिलहाल इस मामले में कहीं भी लव जिहाद जैसे किसी भी एंगल का जिक्र नहीं हुआ है। 

Mom-daughter charred to death in Haldia were from N Barrackpore | Kolkata News – Times of India

Haldia: Using social media and analysing call records, East Midnapore police on Sunday claimed a breakthrough in a February 18 incident in which charred remains of bodies of two women were found in Haldia’s Jhikurkhali. Police said victims Riya Dey (22) and her 40-year-old mother Rama were from New Barrackpore.

 

Woman, Daughter Burned To Death In Bengal, 2 Arrested

Two men have been arrested for the murder of a woman and daughter, who were set on fire at the bank of a river in Haldia in West Bengal’s East Midnapore last week. According to the autopsy report, Rama Dey (40) and Riya (19) were burnt alive after they were sedated.

पुलिस द्वारा पकड़े गए दोनों आरोपियों की तस्वीर को नीचे देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से वायरल दावे को हमने बारीकी से खंगाला। इस दौरान पता चला की फेसबुक और ट्विटर पर लव जिहाद के नाम पर शॉर्ट फिल्म शेयर की जा रही है। इससे स्पष्ट होता है कि सोशल मीडिया पर झूठा संदेश वायरल किया जा रहा है।

Tools Used:

Google Keywords Search

Reverse Image Search 

YouTube Search 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular