बुधवार, अक्टूबर 20, 2021
बुधवार, अक्टूबर 20, 2021
होमहिंदीक्या आगामी 29 अप्रैल को तबाह हो जाएगी दुनिया? कोरोना वायरस के...

क्या आगामी 29 अप्रैल को तबाह हो जाएगी दुनिया? कोरोना वायरस के खौफ में वायरल हुआ फेक दावा

Claim:

29 अप्रैल को पूरी दुनिया का विनाश हो जाएगा। 

जानिए क्या है वायरल दावा:

कोरोना वायरस के खौफ के बीच सोशल मीडिया यूजर्स अब खगोलीय घटना को लेकर डरे हुए हैं। सोशल मीडिया पर कुछ लोग एक वीडियो के जरिए दावा कर रहे हैं कि आगामी 29 अप्रैल को एक क्षुद्रग्रह (asteroid) जो “हिमालय” के जितना बड़ा है, पृथ्वी से टकराएगा और महाविनाश होगा, दुनिया खत्म हो जाएगी।

Verification: 

वैश्विक महामारी (COVID-19) का कहर दुनियाभर में बढ़ता जा रहा है। पूरी दुनिया इस समय घातक कोरोना वायरस से लड़ने के लिए हर कोशिश कर रही है। हिंदुस्तान में इससे निपटने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है। देश में इस वायरस से संक्रमितों के 88 नए मामले आए हैं, जिसके बाद देश में कुल मरीज़ों का आंकड़ा 700 के पार पहुंच गया है, जबकि अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है। 

देखा जा सकता है कि वायरल दावे को फेसबुक, ट्विटर और शेयरचैट पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे को खंगालने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद ली। खोज के दौरान ट्विटर पर हमें Asteroid Watch के आधिकारिक हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला। जिससे हमने जाना कि 29 अप्रैल, 2020 को एक Asteroid पृथ्वी से 3.9 मिलियन माइल/ 6.2 मिलियन किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा, लेकिन इसका पृथ्वी पर कोई असर नहीं होगा। Daily Express के लेख में जो चेतावनी जारी की गई है वह पूरी तरह से गलत है। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमें Daily Express द्वारा लिखा गया एक लेख मिला। वायरल दावे की तह तक जाने के दौरान हमने पाया कि इस खबर को पढ़ने के बाद लोगों के बीच भ्रम पैदा हुआ था। इस लेख को पढ़ने के बाद लोग यह मानने लगे थे कि सच में एक Asteroid सब कुछ तबाह कर देगा।  

Asteroid warning: NASA tracks a 4KM asteroid approach – Could end civilisation if it hits

CLARIFICATION: This article originally claimed that asteroid 52768 (1998 OR2) will approach our planet in April, and that the rock would be “heading our way”. In fact it will pass on close approach at an estimated distance of 3.9 million miles from Earth. The article was also accompanied by a graphic showing a stylised asteroid hitting Earth.

NASA के मुताबिक इस दिन “527688 (1998 OR2)” नाम का एक Asteroid पृथ्वी से करीब 4 मिलियन मील की दूरी से गुजरेगा। जिसका पृथ्वी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। आपको बता दे कि नासा ने इस Asteroid की खोज 1998 में की थी और तब से यह इसकी निगरानी कर रहा है। इस ग्रह से जुड़े सभी आंकडे “Centre for Near Earth Object Studies” (CNEOS) की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। 

वायरल दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि यह क्षद्रग्रह (Asteroid) पृथ्वी से करीब 3.9 मिलियन मील की दूरी से गुजरेगा। जिसका पृथ्वी पर कोई असर नहीं होगा। लोगों को भ्रमित करने के लिए ऐसा दावा किया जा रहा है। इस बात में कोई सच्चाई नहीं है कि 29 अप्रैल, 2020 को दुनिया का विनाश हो जाएगा। 

Tools Used:

Google Keywords Search 

Media Report

Twitter Search 

Facebook Search 

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

Neha Verma
After working for India News and News World India, Neha decided to provide the public with the facts behind the forwards they are sharing. She keeps a close eye on social media and debunks fake claims/misinformations.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular