शनिवार, नवम्बर 26, 2022
शनिवार, नवम्बर 26, 2022

होमहिंदीभ्रामक दावे के साथ वायरल हुआ ''AAP' विधायक पंकज पुष्कर की पिटाई...

भ्रामक दावे के साथ वायरल हुआ ”AAP’ विधायक पंकज पुष्कर की पिटाई का वीडियो क्लिप

Claim:

आम आदमी पार्टी के पांच सालो से लापता विधायक पंकज पुष्कर के मिल जाने की खुशी में आम जनता ने लात-घूंसों से किया स्वागत!

Verification:

दिल्ली में विधानसभा चुनाव 2020 का बिगुल बज चुका है और चुनाव होने में अब 1 महीने से भी कम का वक्त बचा है। 2020 में दिल्ली में केजरीवाल फिर दिल्ली की सत्ता पर काबिज होंगे या फिर दिल्ली की जनता इस बार कुछ अलग सोचकर बैठी है, इसका फैसला अगले महीने 11 फरवरी को हो जाएगा। फिलहाल चुनाव से पहले तीनों मुख्य पार्टियों में मेनिफिस्टो की जंग होनी है।

सोशल मीडिया पर दिल्ली के तिमारपुर से आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक पंकज पुष्कर का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में कुछ लोग पंकज पुष्कर के साथ मारपीट करते हुए नज़र आ रहे हैं। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी के पांच सालों से लापता विधायक पंकज पुष्कर के मिल जाने की खुशी में आम जनता ने लात-घूसों से किया स्वागत।

कुछ कीवर्ड्स और टूल्स की मदद से हमने फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रही AAP विधायक पंकज पुष्कर की वायरल वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें India Today The Asian Age का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि वायरल वीडियो दिल्ली के तिमारपुर का है। दरअसल वायरल वीडियो के पीछे की सत्यता यह है कि तिमारपुर विधानसभा क्षेत्र के नेहरू विहार की राशन की दुकानों पर फूड एंड सप्लाई मंत्री छापा मारने पहुंचे थे। उनके साथ मौके पर तिमारपुर से विधायक पंकज पुष्कर भी मौजूद थे। AAP विधायक का कहना है कि हमें लगातार शिकायतें मिल रही थी कि वहां पर राशन ढंग से वितरित नहीं किया जा रहा है। जैसे ही हमने राशन डीलर से रजिस्टर मांगा वहां वह लड़ाई झगड़ा करने लगा। हमारे साथ मॉब लिंचिंग करने की कोशिश की गई।

MLA, his aide attacked during raid on ration shops in Timarpur area

Pankaj Pushkar represents the Timarpur assembly constituency | File photo from ANI MLA Pankaj Pushkar and his officer-in-charge were allegedly attacked during a raid conducted by a team led by Delhi Food and Civil Supplies Minister Imran Hussain on two ration shops in Timarpur’s Nehru Vihar area in New Delhi on Saturday.

AAP MLA assaulted by ration shop owners

The incident, which became viral on the social media, took place at around 11. 30 am on Saturday. Aam Aadmi Party legislator from Timarpur Pankaj Pushkar New Delhi: Aam Aadmi Party legislator from Timarpur Pankaj Pushkar was allegedly assaulted physically by some people in his constituency on Saturday.

YouTube पर वायरल वीडियो को खंगालने पर हमें Times of India का एक वीडियो मिला। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो की सही जानकारी इस वीडियो में दी गई है। तिमारपुर से आम आदमी पार्टी के विधायक का वायरल वीडियो 4 अगस्त, 2019 का है।

हमारी पड़ताल में हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही आम आदमी पार्टी के विधायक पंकज पुष्कर की वीडियो को गलत तरीके से शेयर किया जा रहा है।

Tools Used:

Google Keywords Search

You Tube Search

Result: Misleading

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular