गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमहिंदीवकीलों को अब नहीं देना होगा टोल टैक्स? जानिए इस दावे के...

वकीलों को अब नहीं देना होगा टोल टैक्स? जानिए इस दावे के पीछे की सच्चाई

Claim

वकीलों को अब नहीं देना होगा टोल टैक्स। 

Verification

पिछले दोनों वकीलों और डॉक्टरों के नेशनल हाइवे पर टोल टैक्स देने से छूट मांगने को लेकर खबर आई थी। जिसके बाद सोशल मीडियो पर एक सरकारी लैटर शेयर किया जा रहा है। सरकारी चिट्ठी में लिखा हुआ है कि अब वकीलों को नहीं देना होगा टोल टैक्स। चिट्ठी को देखकर ऐसा लग रहा है कि 3 दिसंबर, 2019 को सड़क परिवहन एवं राजमर्ग मंत्री के निजी सचिव संकेत भोंडवो द्वारा लिखी गई है। वायरल लैटर में देखा जा सकता है कि यह चिट्ठी वकील रवि गौड़ा के नाम लिखी गई है। 

देखा जा सकता है कि फेसबुक और ट्विटर पर भी कई यूजर्स द्वारा इस खबर को शेयर किया जा चुका है। 

 

 

 

 

कुछ कीवर्डस की मदद से हमने सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें Times of India का एक लेख मिला। लेख से हमने पाया कि NHAI द्वारा यह साफ कर दिया गया है कि राष्ट्रीय राज्यमार्ग पर वकीलों को टोल टैक्स पर कोई छुटकारा नहीं मिला है। यानि संकेत भोंडवे ने चिट्ठी लिखकर ये बताया था कि NHAI द्वारा वकीलों की मांग को नहीं माना गया है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने NHAI (National Highways Authority of India) का ट्विटर हैंडल खंगाला जहां हमने एक ट्वीट पाया। 11 दिसंबर, 2019 को NHAI द्वारा किए गए ट्वीट को पढ़ने के बाद साफ होता है कि राष्ट्रीय राज्यमार्गों पर वकीलों को टोल टैक्स से कोई छुटकारा नहीं मिला है।

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि सोशल मीडिया पर शेयर किए जा सरकारी पत्र के साथ छेड़छाड़ की गई है। राज्यमार्ग पर वकीलों को टोल टैक्स से किसी भी प्रकार का छूट नहीं मिली है।

Tools Used

  • Google Keywords Search

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular