शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमहिंदीसोशल मीडिया पर एक बार फिर से अनिल उपाध्याय के नाम से...

सोशल मीडिया पर एक बार फिर से अनिल उपाध्याय के नाम से वायरल हुई भ्रामक वीडियो क्लिप

Claim:

शिकार और वो भी हिरण का what does BJP MLA Anil Upadhyay Says about this Act? Let the video go viral. सिर्फ गुस्सा जाहिर मत कीजिए, इस वीडियो को इतना फैला दो की जवाबदारों को जवाब देते नहीं बने। 

Verification:

ट्विटर पर एक वीडियो शेयर हो रही है। वायरल वीडियो में एक शख्स पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी को लेकर विवादित बयान देता हुआ नज़र आ रहा है। ट्विटर पर वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि शिकार और वो भी हिरण का। इस बारे में बीजेपी विधायक अनिल उपाध्याय क्या कहते हैं। इस वीडियो को बहुत ज्यादा शेयर करें केवल गुस्सा ज़ाहिर मत कीजिए। 

देखा जा सकता है कि फेसबुक और ट्विटर पर वायरल दावे के साथ एक और वीडियो शेयर हो रही है। 

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से हमने ट्विटर पर वायरल हो रही वीडियो में विवादित बयान दे रहे शख्स को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें Live vns का लेख मिला जो कि 28 अक्टूबर 2018 का है। लेख से हमने पाया कि कांग्रेस सेवादल के जिलाध्यक्ष हरीश मिश्रा ने अपने जन्मदिन के अवसर पर पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं के साथ कांग्रेस को छोड़ दिया था। 

ट्विटर खंगालने पर हमें हरीश मिश्रा का ट्विटर हैंडल भी मिला।

YouTube खंगालने पर हमें ट्विटर पर वायरल हो रहा पूरा वीडियो भी मिला। लेकिन ट्विटर पर असली वीडियो के कुछ हिस्से को शेयर किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर बीजेपी विधायक अनिल उपाध्याय के नाम का ज़िक्र किया जा रहा है। लेकिन पड़ताल के दौरान हमने जाना कि कांग्रेस और बीजेपी पार्टी में अनिल उपाध्याय नाम का कोई शख्स विधायक नहीं है। 

हमारी टीम ने इससे पहले भी इस व्यक्ति को लेकर किये गए एक भ्रामक दावे का सच सबके सामने रखा था।

सोशल मीडिया पर अनिल उपाध्याय के नाम से पहले भी कई वीडियो वायरल हो चुकी है।  

पड़ताल के दौरान हमने रोहनिया विधानसभा से भाजपा के पूर्व मंडल उपाध्यक्ष आशीष राय से बातचीत की। जिससे हमने जाना कि बीजेपी पार्टी में अनिल उपाध्याय नाम का कोई भी सदस्य नहीं है।

Tools Used:

  • Invid
  • Google Reverse Image
  • Twitter
  • Facebook

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular