बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमहिंदीआर्टिकल 370 से कई मायनों में अलग है देश के कुछ सूबों...

आर्टिकल 370 से कई मायनों में अलग है देश के कुछ सूबों में लागू नियम, भ्रामक दावे के साथ सन्देश हुआ वायरल

Claim:

देश में कुल 12 ऐसे राज्य हैं जहां धारा 370 काम कर रही है आखिर मोदी ने कश्मीर को ही क्यों टारगेट किया? वहीं नागालैंड को अलग झंडे और अलग पासपोर्ट की सहमति इस साल जून में किसने दी? ऐसा ही एक सन्देश तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।

Verification:

आर्टिकल ३७० ख़त्म होने के बाद कई सन्देश सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बने हुए हैं। एक ट्वीटर यूजर द्वारा कहा गया है देश में कुल 12 ऐसे राज्य हैं जहां धारा 370 काम कर रही है आखिर मोदी ने कश्मीर को ही क्यों टारगेट किया?” वहीं दूसरा दावा यह किया जा रहा है किनागालैंड को अलग झंडे और अलग पासपोर्ट की सहमति इस साल जून में किसने दी?”

इस ट्वीट की जब पड़ताल शुरू की तो हमें आज तक का एक लेख मिला जिसकी मदद से हमें सही जानकारी मिली। भले ही देश के 11 राज्यों में धारा 370 जैसी ही एक धारा 371 लागू है लेकिन यह धारा कई मायनों में 370 से बहुत अलग है।

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने की वजह यह थी की वहां पर किसी भी देश का व्यक्ति जाकरस्थाई रोजगार शुरू नहीं कर सकता था और न ही वहां कोई ज़मीन खरीद सकता था। इसके साथ ही धारा 370 के कई नुकसान भी थे जिसके चलते उसे हटाया गया है।

लेकिन धारा 371 के तहत केंद्र सरकार उन राज्यों में विकास, सुरक्षा, संरक्षा आदि से संबंधित सभी काम कर सकती है। यहां तक की 371 लागू राज्यों में जाकर हम ज़मीन भी खरीद सकते हैं और स्थाई रोजगार भी शुरु कर सकते हैं। वहीं धारा 370 को खत्म करने की क्या वजह है और उसके हटने के बाद क्या बदलाव होंगे इसे जानने के लिए आप दैनिक जागरण का यह लेख पढ़ सकते हैं। 

वायरल ट्वीट में एक और दावा किया जा रहा है किनागालैंड को अलग झंडे और अलग पासपोर्ट की सहमति इस साल जून में किसने दी?” इस खबर में कोई सच्चाई नहीं है और इस खबर को Newschecker  पहले ही गलत साबित कर चुका है।

देश के 11 राज्यों में 370 जैसी ही धारा 371 लागू है लेकिन वह कई मायनों में 370 से बहुत अलग है। सोशल मीडिया पर लोगों को भ्रमित करने के लिए यह दावा किया जा रहा है।

Tools Used

  • Google Keywords

Result:

Misleading

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular