गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमहिंदीपाकिस्तानी पुलिस के गिरफ्त में आया युवक नहीं है BBC पत्रकार ,...

पाकिस्तानी पुलिस के गिरफ्त में आया युवक नहीं है BBC पत्रकार , संस्थान ने वायरल क्लिप के दावे को बताया झूठा

Claim:

BBC पत्रकार ड्रग्स के साथ पकड़ा गया।

Verification:

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। दावा है कि वीडियो में दिख रहा शख्स BBC रिपोर्टर है जिसे पुलिस ने ड्रग्स के साथ गिरफ्तार किया है। वीडियो में इस शख्स को एक ID कार्ड दिखाते हुए भी देखा जा सकता है जिसपर BBC लिखा हुआ है।

वीडियो में एक व्यक्ति जिसकी केवल आवाज़ सुनाई दे रही है दूसरे से पूछ रहा है कि वो कौन है और उसके पास से क्या बरामद किया गया है। जवाब में वीडियो में दिख रहा व्यक्ति खुद को BBC रिपोर्टर बता रहा है और कह रहा है कि उसके पास से चरस बरामद की गई है, जिसे वो बेचने के लिए नहीं बल्कि अपने इस्तेमाल के लिए लेकर जा रहा था। फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर इस वीडियो को कई यूजर्स द्वारा शेयर किया चुका है।

अलग-अलग किवर्ड्स और टूल्स की मदद से हमने वायरल वीडियो को खंगाला लेकिन हमें इससे संबंधित कोई परिणाम नहीं मिला।

इस बीच हमने BBC से संपर्क किया तो हमें इस वीडियो के बारे में जानकारी दी गई। ये वीडियो पाकिस्तान का है और वीडियो में दिख रहे शख्स का BBC से कोई ताल्लुक नहीं है। BBC का कहना है कि उनके नाम का गलत इस्तेमाल किया गया है जिसकी शिकायत भी दर्ज करा दी गई है।

बतौर BBC,

वीडियो में मौजूद व्यक्ति किसी भी तरह से बीबीसी से जुड़ा नहीं है। पाकिस्तान में बीबीसी के नाम का गलत इस्तेमाल करने वाले लोगों के कई मामले सामने आए हैं और ब्रांड प्रवर्तन विभाग को इस बारे में सूचित भी किया गया है। हमें बीबीसी के नाम के इस दुरुपयोग के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की उम्मीद है।

मुझे इस मामले की जानकारी नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि पुलिस ने उस पर विश्वास नहीं किया होगा क्योंकि उसने जो पहचान प्रदर्शित की थी वह पूरी तरह से नकली थी- महविश हुस्सैन, एडिटर, BBC उर्दू

इससे यह साफ होता है कि सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा वीडियो पाकिस्तान का है और वीडियो में दिख रहा व्यक्ति BBC रिपोर्टर नहीं है।

Tools Used:

  • Direct Contact with BBC

Result: False

(किसी भी संदिग्ध ख़बर की जानकारी आप  Newschecker को ई-मेल के जरिए भेज सकते हैं: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular