शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमहिंदीCAA के विरोध में प्रदर्शनकारियों पर पुलिसिया कार्रवाई को मदरसे के छात्रों...

CAA के विरोध में प्रदर्शनकारियों पर पुलिसिया कार्रवाई को मदरसे के छात्रों पर अत्याचार बताकर किया गया शेयर

Authors

Claim

उत्तर प्रदेश में पुलिस ने बर्बरता से मदरसे के बच्चों की पिटाई की। जिससे कई बच्चों की मौत हुई। लेकिन किसी भी मीडिया ने इस घटना को अब तक दिखाया नहीं. इसलिए हमें इस भयानक वीडियो को सोशल मीडिया के माध्यम से दुनिया के लोगों तक पहुंचाना होगा।

Verification
देशभर में एनआरसी और सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। सोशल मीडिया में इसी दौरान एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसको लेकर दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में पुलिस ने एक मदरसे के बच्चों की पिटाई की जिससे कई छात्र मारे गए और किसी भी मीडिया ने इस घटना को नहीं दिखाया। यह वीडियो एक पाठक ने हमें पड़ताल के लिए भेजा। फिर हमने इस वीडियो को लेकर जांच शुरू कर दी तो यह वीडियो अलग-अलग दावों के साथ मिला।
खोज के दौरान हमें पता तला कि यह दिल दहलाने वाला वीडियो वाराणसी में पुलिस द्वारा किए गए लाठीचार्ज का है। इसलिए हमनें कुछ कीवर्ड्स की सहायता से इसको लेकर खोज शुरू की।
क्या यह वीडियो वास्तव में बनारस का है और यदि यह बनारस का है, तो कौन सा इलाका है इस बारे में जानने के लिए अपनी खोज को आगे बढ़ाया। हमने स्पीकिंग इंडिया, लाइव इंडिया, अमर उजाला और पत्रिका डॉट कॉम की वेबसाइट पर इस बार में पूरा विवरण मिला। इन खबरों में लोगों द्वारा सीएए और एनआरसी के खिलाफ विरोध करने के लिए सामने आने की बात कही है। पुलिस ने उन्हें विरोध करने के लिए मना किया। लोगों ने पुलिस के खिलाफ नारे लगाना शुरू कर दिया। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने फिर भी लाठी चार्ज किया। इस घटना में, दो से छह लोग घायल हो गए। उनमें से बारह को ट्रामा सेंटर भेजा गया।

पुलिसिया अत्याचार से मची भगदड़ में गई 9 साल के सागिर अहमद की जान, दहशत में परिवार

आकाश पांडेय बनारस के बजरडीहां के रहने वाले वकील अहमद अपने काम पर लौट चुके हैं। उनका पूरा परिवार गमगीन है। वकील अहमद के चेहरे से ही बेटे को खोने का गम साफ तौर पर झलक रहा है लेकिन वो गम के कारण रूक नहीं सकते। उनका परिवार दिहाड़ी मजदूरी

CAA Protest: वाराणसी के बजरडीहा में बिगड़ी स्थिति, लाठीचार्ज के बाद भगदड़, कई घायल VIDEO

एनआरसी और नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में बनारस के ज्यादातर इलाकों में तनावपूर्ण शांति रही, लेकिन भेलूपुर थाना क्षेत्र के बजरडीहा इलाके में स्थिति बिगड़ गई। सैकड़ों की संख्या में जुटे लोगों…

वाराणसी के बजरडीहा में भीड़ का पुलिस पर पथराव, लाठीचार्ज कर स्थिति संभाली गयी

Varanasi News in Hindi: अराजक तत्वों ने पुलिस पर जमकर फेंके पत्थर, कई घायल

हमारी पड़ताल मॆं साबित हुआ कि वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश के बजरडीहा का है। जहां लोग सीएए और एमनआरसी के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे। यह आम प्रदर्शनकारी थे न कि मदरसे के छात्र थे। यह लोग शुक्रवार की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। उसी दौरान पुलिस द्वारा लाठी चार्ज करने के बाद भगदड़ मची जिसमें 30 से ज्यादा लोग घायल हुए।
Tools Used 
Twitter Advanced Search
Facebook Search
Google Search
Result- Misleading
(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करेंcheckthis@newschecker.in या 9999499044 इस व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज भेजे)
—————————————–

Authors

After completing his post-graduation, Yash worked with some of the most renowned newspapers such as like Lokmat, Dainik Bhaskar & Navbharat for the past 6 years. To make sure that no incorrect news reaches people and to maintain peace and harmony in society, he chose to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular