गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022
गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022

होमहिंदीकांग्रेस विधायक नसीम खान द्वारा पाकिस्तान ज़िंदाबाद का नारा लगाए जाने वाला...

कांग्रेस विधायक नसीम खान द्वारा पाकिस्तान ज़िंदाबाद का नारा लगाए जाने वाला भ्रामक क्लिप वायरल

Claim:

ये कोई नसीम खान हैं मुम्बई के चांदिवाली क्षेत्र से कांग्रेसी विधायक बताया जा रहा है यह हरामी खुले मंच से बड़े ही गर्व से पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहा है समझ नहीं आता ऐसे हरामियों को वोट देता कौन है?? ऐसे कुत्तों को छोड़ना नहीं चाहिए इन पर सख्त कार्यवाही की जानी चाहिए। 

Verification:

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव को देखते हुए सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी फेक ख़बरें वायरल हो रही है। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि मुंबई के चांदीवली से कांग्रेस विधायक नसीम खान ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए। 

ट्विटर पर यह वीडियो 808 बार शेयर की जा चुकी है और 1100 बार लाइक भी की गई है। 

अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल वीडियो को खंगाला। वायरल वीडियो में एक जगह Mushaira Media का एक लोगो नज़र आ रहा है। YouTube की मदद से Mushaira Media सर्च करने पर हमें यह चैनल मिला। इस चैनल को खोजने पर हमें एक वीडियो मिला जिसमें वायरल क्लिप मौजूद था। यह वीडियो साकीनाका मुशायरा का है जो कि साल 2016 में अपलोड किया गया था। 

पड़ताल के दौरान हमें The Hindu और जनसत्ता का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि मार्च 2016 में एक विश्व सांस्कृतिक महोत्सव में श्री श्री रविशंकर ने राजनाथ सिंह की मौजूदगी में जय हिंद और पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाया था।

नसीम खान द्वारा दिए गए भाषण का पूरा वीडियो यहाँ देखा जा सकता है।

असली वीडियो देखने के बाद यह बात स्पष्ट हो जाती है कि नसीम खान ने पाकिस्तान जिंदाबाद वाली बात श्री श्री रवि शंकर के एक बयान का जिक्र करते हुए कही थी। लोगों को भ्रमित करने के लिए सोशल मीडिया में यह क्लिप शेयर की जा रही है।

Tools Used:

  • Google Keywords Search
  • YouTube Search

Result: Fake

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular