शनिवार, नवम्बर 26, 2022
शनिवार, नवम्बर 26, 2022

होमहिंदीवायरल हुई सीआरपीएफ जवानों के राशन भत्ता रोके जाने वाली खबर, गृह...

वायरल हुई सीआरपीएफ जवानों के राशन भत्ता रोके जाने वाली खबर, गृह मंत्रालय ने बताया अफवाह

Claim:

भूखे पेट न होए भजन गोपाला। तो फिर जवान कैसे भूखे पेट देश की सेवा करेंगे? चुनाव के समय सैनिकों की बहादुरी को अपनी बहादुरी बताकर चुनाव लड़ने वाले बयानवीर चुनाव बाद जवानों को खाली पेट रखेंगे? क्या वाकई देश को ये भी दिन देखना बाकी था?

Verification:

सोशल मीडिया पर एक खबर ट्रैंड कर रही है और दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने सीआरपीएफ के जवानों का राशन भत्ता रोक दिया है। ट्विटर पर इस खबर को कई यूजर्स समेत कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने भी शेयर किया है। 

ट्विटर पर सुरजेवाला ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा “खाली पेट न होए भजन गोपाला तो फिर जवान कैसे भूखे पेट देश की सेवा करेंगे? चुनाव के समय सैनिकों की बहादुरी को अपनी बहादुरी बताकर चुनाव लड़ने वाले बयानवीर चुनाव बाद जवानों को खाली पेट रखेंगे? क्या वाकई देश को ये भी दिन देखना बाकी था?”

वायरल खबर की तह तक जाने के लिए हमने CRPF और Ministry of Home Affairs (गृह मंत्रालय) के ट्विटर हैंडल को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें CRPF का ट्वीट मिला जहां वायरल खबर को गलत बताया गया है। 

गृह मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने अपने पोस्ट में वायरल खबर को झूठा बताया है।

पड़ताल के दौरान हमें दैनिक जागरण और दैनिक भास्कर का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ के जवानों का राशन भत्ता रोकने वाली खबर को अफवाह बताया है।

मेजर सुरेंद्र पुनिया ने भी ट्वीट कर इस खबर को गलत बताया है और The Telegraph के पत्रकार इमरान सिद्दीकी से पूछा कि किसके कहने पर झूठ फैला रहे हो? क्योंकि The Telegraph के पत्रकार द्वारा ही इस झूठ को फैलाया गया था। 

सीआरपीएफ जवानों के राशन भत्ते को लेकर फैलाई जा रही खबर को हमारी पड़ताल ने गलत पाया है।

Tools Used:

  • Google Keywords Search
  • Twitter Advanced Search

Result: Fake 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular