शनिवार, नवम्बर 26, 2022
शनिवार, नवम्बर 26, 2022

होमहिंदीब्रिटेन के राष्ट्रपति डेविड कैमरन को लेकर सोशल मीडिया में वायरल हो...

ब्रिटेन के राष्ट्रपति डेविड कैमरन को लेकर सोशल मीडिया में वायरल हो रहा भ्रामक सन्देश

Claim:

एक किताब में कहा गया है कि डेविड कैमरन (David Cameron) ने 6 महीने तक सुअर के साथ संबंध बनाया था। 

Verification:

इंस्टाग्राम पर ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री David Cameron की एक तस्वीर शेयर हो रही है। वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि David Cameron ने मरे हुए सुअर के साथ संबंध बनाया था।

डेविड कैमरन की वायरल तस्वीर को खंगालने के लिए हमने अलग-अलग कीवर्ड्स का इस्तेमाल किया। पड़ताल के दौरान हमें Independent और नवभारत टाइम्स का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि लॉड ऐश्क्राफ्ट की एक किताब ने दावा किया था कि ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी की पार्टी में डेविड कैमरन ने मरे हुए सुअर के साथ ओरल सेक्स किया था। इसके साथ ही डेविड कैमरन पर यह आरोप भी लगाया गया था कि वह ड्रग कार्यक्रमों का हिस्सा होते थे।

पड़ताल के दौरान हमने जाना कि यह खबर 4 साल पुरानी यानि सितंबर 2015 की है।

साल 2015 में इस खबर ने काफी सुर्खियां बटोरी थी और एशक्राफ्ट की किताब के कुछ हिस्से ब्रिटेन के अखबारों में भी छपे थे। लेख से हमने जाना कि डेविड कैमरन और एशक्राफ्ट के बीच रिश्ते कुछ ठीक नहीं चल रहे थे। साल 2010 में कैमरन ने एशक्राफ्ट को सरकार में पद देने से इनकार कर दिया था। डेविड कैमरन के करीबी ने कहा कि वे इस टिप्पणी को तवज्जों नहीं देते हैं। प्रधानमंत्री देश को चलाने पर फोकस कर रहे हैं।

हमारी पड़ताल ने डेविड कैमरन के बारे में वायरल खबर को सितंबर 2015 का पाया है। कुछ लेख पढ़ने से हमने जाना कि एक किताब ने यह दावा किया था कि कैमरन ने मरे हुए सुअर के साथ संबंध बनाया था।

Tools Used:

  • Google Keywords Search

Result: Fake

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular