मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमहिंदीबीजेपी को सत्ता मिलते ही क्या बंद हो जायेगी दिल्ली वालों को मिल...

बीजेपी को सत्ता मिलते ही क्या बंद हो जायेगी दिल्ली वालों को मिल रही पानी की सब्सिडी? जानिये वायरल दावे का पूरा सच

Claim:

हम दिल्ली की सत्ता में आये तो सबसे पहले केजरीवाल की दी गई 2000 लीटर मुफ्त पानी देने की योजना को बंद करेंगे- मनोज तिवारी

Verification:

दिल्ली में विधानसभा चुनाव का बिगुल बजने के बाद आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच अलग-अलग मुद्दों पर जंग छिड़ रही है। राज्य में 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरावील ने 8 जवनरी, 2019 को कहा कि बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने चुनाव जीतने पर (आप) की सरकार से पांच गुना अधिक सब्सिडी देने का वादा कर जनता का मज़ाक उड़ाया है।

मनोज तिवारी ने दिल्ली की जनता को (आप) सरकार से पांच गुना अधिक सब्सिडी देने का वादा किया था। इसी के बाद से सोशल मीडिया पर ABP News नामक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट शेयर किया गया है। वायरल ट्वीट में मनोज तिवारी द्वारा दावा किया जा रहा है कि हम दिल्ली की सत्ता में आये तो सबसे पहले केजरीवाल की दी गई 2000 लीटर मुफ्त पानी देने की योजना को बंद करेंगे। 

ट्विटर पर वायरल ट्वीट को अब तक 1400 यूजर्स द्वारा शेयर किया जा चुका है और 2600 लोगों द्वारा लाइक भी किया गया है। 

देखा जा सकता है कि फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा मनोज तिवारी द्वारा किए गए वायरल दावे को शेयर किया जा रहा है। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे बीजेपी नेता मनोज तिवारी द्वारा किए गए दावे को खंगाला। पड़ताल के दौरान सबसे पहले हमने ट्विटर पर ABP News के ट्विटर हैंडल को खंगाला। खोज के दौरान हमने जाना कि जिस हैंडल से मनोज को लेकर दावा किया जा रहा है वह ABP News का आधिकारिक हैंडल नहीं है। नीचे ABP News के आधिकारिक हैंडल और फेक हैंडल को देखा जा सकता है। 

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से हमने बीजेपी नेता मनोज तिवारी के वायरल दावे को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें आज तक और जनसत्ता का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि सोशल मीडिया पर मनोज तिवारी द्वारा किए गए दावे को तोड़ मरोड़ कर शेयर किया जा रहा है। दरअसल मनोज तिवारी ने कहा था कि यदि दिल्ली में बीजेपी की सरकार बनती है तो आम आदमी पार्टी से 5 गुना ज्यादा सब्सिडी देंगे।

केजरीवाल का BJP को चैलेंज, दिल्ली चुनाव से पहले किसी राज्य में दें फ्री बिजली-पानी

अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो) 8 फरवरी को दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 11 फरवरी को आएंगे विधानसभा चुनाव के नतीजे दिल्ली में विधानसभा चुनाव का बिगुल बजने के बाद आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच हर दिन अलग-अलग मुद्दों पर जंग छिड़ती दिखाई दे रही है.

 

मनोज तिवारी बोले- AAP से 5 गुणा देंगे सब्सिडी, केजरीवाल का तंज- पहले कहीं लागू कर दिखाएं?

केजरीवाल ने तिवारी द्वारा किए गए वादे की खबर में उनको टैग करते हुए एक ट्वीट में कहा, ”पांच गुना अधिक सब्सिडी। मतलब? दो सौ यूनिट की बजाय आप एक हजार यूनिट (बिजली) मुफ्त देंगे। बीस हजार लीटर की बजाय एक लाख लीटर पानी मुफ्त देंगे?

बीजेपी नेता मनोज तिवारी द्वारा ट्विटर पर किए गए वादे को आप नीचे देख सकते हैं।  

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मनोज तिवारी पर पलटवार करते हुए ट्वीट कर सवाल पूछा। केजरीवाल ने पूछा कि क्या बीजेपी 200 यूनिट की जगह 1000 यूनिट बिजली फ्री देगी और 20000 लीटर पानी की बजाय 100000 लीटर पानी फ्री देगी? अरविंद केजरीवाल ने लिखा ऐसे वादों से आप जनता का मजाक बना रहे हैं। दिल्ली चुनाव के पहले किसी भी एक बीजेपी शासित राज्य में लागू तो कीजिये

अरविंद केजरीवाल द्वारा किए गए ट्वीट को नीचे देखा जा सकता है। 

सोशल मीडिया पर बीजेपी नेता मनोज तिवारी के वायरल दावे को पड़ताल में हमने गलत पाया है। मनोज तिवारी द्वारा किए गए दावे को तोड़ मरोड़ तक शेयर किया जा रहा है। 

Tools Used:

Google Keywords Search 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular