बुधवार, फ़रवरी 8, 2023
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

होमहिंदीक्या हरियाणा में भाजपा नेता ने विधानसभा चुनाव में टिकट पाने के...

क्या हरियाणा में भाजपा नेता ने विधानसभा चुनाव में टिकट पाने के लिए अपनी ही बेटी से करवाया गंदा काम?

सोशल मीडिया पर एक अखबार की कटिंग शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि हरियाणा में भाजपा नेता ने विधानसभा चुनाव में टिकट पाने के लिए अपनी बेटी से करवाया गंदा काम, दामाद ने मारी गोली।

Fact Check/Verification

हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव घोषित हुए हैं। ऐसे में ट्वीटर पर अंकिता कालरा नामक हैंडल पर एक ट्वीट किया गया है। ट्वीट में एक अखबार की खबर की कटिंग शेयर कर दावा किया गया है कि विधानसभा चुनाव में भाजपा नेता टिकट के लिए अपनी घर की महिलाओं से गलत काम करवा रहे हैं।
Screenshot 2019-10-04 at 3.12.12 PM.png
हमनें गूगल में हरियाणा विधानसभा चुनाव में टिकट पाने के लिए बीजेपी नेता ने करवाया बेटी से गलत काम इस कीवर्ड की मदद से गूगल खंगाला। हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कई खबरों के रिजल्ट सामने आए लेकिन बीजेपी नेता द्वारा बेटी से गलत काम करवाने की खबर कहीं नजर नही आई।  इसलिए हमनें ट्विटर पर शेयर की गई खबर की कटिंग में से कुछ शब्द उठाकर गूगल में खोज की तो हमें 27 जून 2019 मेें डेली हंट के  केयर आॅफिया मीडिया पेज पर शेयर की गई यही खबर मिली।
Screenshot 2019-10-04 at 3.26.09 PM.png
खबर में लिखा है कि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के साहिबाबाद में भारतीय जनता पार्टी के नेता धर्मवीर की उन्‍हीं के दामाद ने गोली मारकर हत्‍या कर दी। पुलिस ने हत्‍यारे दामाद को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आरोपी ने पुलिस को बताया कि धर्मवीर भारती अपनी बेटी को दूसरे नेताओं के साथ सोने के लिये मजबूर करते थे। इस खबर में ट्वीट में शेयर की गई अखबार की कटिंग भी जोड़ी गई है और खबर के अंत में लिखा है कि यह खबर पुरानी है। इससे साफ हुआ कि यह खबर हरियाणा  विधानसभा चुनाव से संबंधित नही है और यह पुरानी खबर है। इसलिए हमनें पड़ताल को आगे बढ़ाया तो। इस खबर के कई रिजल्ट सामनें आए। जिन्हें नीचे देखा जा सकता है।
Screenshot 2019-10-04 at 3.24.52 PM.png
इन रिजल्ट्स से पता चला कि यह खबर पांच साल पुरानी है। साल 2014 के लोकसभा चुनावों से पहले यह मामला सामने आया था। अमर उजाला में छपी खबर के अनुसार लोकसभा चुनाव से पहले हिंसा की खबरे आने लगी हैं। दिल्ली से सटे साहिबाबाद में बीजेपी नेता चौधरी धर्मवीर को उन्हीं के दामाद सुनील ने गोली मार हत्या कर दी है।धर्मवीर साहिबाबाद के गरिमा गार्डन कॉलोनी के रहने वाले हैं। वो पार्टी के वार्ड अध्यक्ष भी थे। दामाद के गोली मारने के बाद घरवालों ने धर्मवीर को गंभीर अवस्था में जीटीबी अस्पताल ले गए लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।थोड़ी देर बाद गोली मारने वाले दामाद सुनील ने साहिबाबाद थाने में जाकर सरेंडर कर दिया। दामाद सुनील ने अपने ससुर चौधरी धर्मवीर के उपर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। सुनील का कहना है कि उसकी शादी 18 साल पहले हुई है। लेकिन पिछले 8 महीने से मेरी बीवी मेरे साथ ना रहकर अपने पिता के घर में रहने लगी थी। पिता ने मेरी पत्नी को जबरदस्ती अपने घर में रखा हुआ था। वह पार्टी की ओर से टिकट पाने के लालच में नेताओं को अपनी बेटी और मेरी पत्नी को उनके घरों में गंदे काम के लिए भेजा करता था। इलाके में रसूख होने के कारण कोई इससे उलझना नहीं चाहता था।
इससे साबित होता है कि यह हरियाणा का नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद का पांच साल पुराना मामला है, जिसका 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव के कोई संबंध नही है। इस खबर की कटिंग को ट्वीटर पर गलत दावे के साथ शेयर किया गया है।
Tools Used
Twitter Advanced Search
Google keywords Search
Result- Misleading

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular