शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमहिंदीमॉब लिंचिंग के नाम पर हरियाणा का 4 साल पुराना वीडियो सोशल...

मॉब लिंचिंग के नाम पर हरियाणा का 4 साल पुराना वीडियो सोशल मीडिया में किया जा रहा शेयर

Claim

विश्वगुरु भारत में बेरोजगारों के लिये खुले नए रोजगार के अवसर.. दुःखद,जल्द #मॉब_लिंचिंग देश का राष्ट्रीय रोजगार भी बन सकता है.. जय श्री राम का नारा लगाओ.. वरना …….. ऐसे लोग राम के नाम को बदनाम कर रहे है.. जानकारी नहीं मिल पा रही है .. ये घटना कहाँ की है

Verification

कुछ लोग खम्भे से बांधकर एक युवक को पीटते हुए जबरन उससे जय श्रीराम लगाने को कहते नज़र आ रहे हैं। वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो में एक युवक को खंबे से बांधकर पीटा जा रहा है। जिसमें उसे जय श्री राम बोलने का दबाव डाला जा रहा है। पिटता  व्यक्ति जय श्री राम कहता भी है लेकिन उससे तेजी से जय श्री राम बोलने को कहा जा रहा है।

पड़ताल के दौरान वायरल वीडियो Youtube पर भी मिली। खोज के दौरान पता चला कि इस वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर 10,000 बार देखा गया है और 600 बार सोशल मीडिया पर शेयर भी किया गया है।

हांलाकि यह वीडियो हरियाणा का है जहां पर एक मुस्लिम युवक को प्रताड़ित किया जा रहा है। इससे पहले भी यह वीडियो अलग-अलग दावों के साथ शेयर किया गया है।

बारीकी से खोजने पर पता चला कि यह हरियाणा का 4 साल पुराना वीडियो है, जहां एक व्यक्ति को तस्करी के आरोप में खंबे से बांधकर पीटा जा रहा है।

Tools Used

  • InVID
  • Google Reverse Image
  • Yandex

Result: Misleading 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular