मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमहिंदीबराक ओबामा के वर्षों पुराने भाषण को इमरान खान का बताकर भ्रामक...

बराक ओबामा के वर्षों पुराने भाषण को इमरान खान का बताकर भ्रामक दावे के साथ किया गया शेयर

Claim:

We have heard Imran Khan’s speech with our entire family in India. It is heartening to hear the words of Islam. 

हमने भारत में अपने पूरे परिवार के साथ इमरान खान का भाषण सुना है। इस्लाम के शब्दों को सुनकर खुशी होती है।

Verification:

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से शेयर की जा रही है। तस्वीर में एक मुस्लिम परिवार टीवी पर इमरान खान का भाषण सुनते हुए नज़र आ रहा है। वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि ‘भारत में हमने अपने पूरे परिवार के साथ इमरान खान का भाषण सुना है। हमें इस्लाम के शब्दों को सुनकर खुशी होती है।’ ट्विटर पर यह तस्वीर अबतक 1200 बार शेयर की जा चुकी है और 3300 बार लाइक भी की गई है।

कुछ गूगल टूल्स की मदद से हमने वायरल तस्वीर को खंगाला तो हमें इससे संबंधित कई परिणाम मिले। पड़ताल के दौरान हमें The New york Times और The Star का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है। वायरल तस्वीर में दिख रहा मुस्लिम परिवार इमरान खान के भाषण को नहीं सुन रहा था बल्कि बराक ओबामा के भाषण को सुन रहा था। यह तस्वीर उस दौरान की है जब ओबामा मिस्र के काहिरा में अमेरिकी विश्वविद्यालय में एक भाषण दे रहे थे।

पड़ताल के दौरान बीबीसी का एक लेख प्राप्त हुआ जिसमें साफ़ किया गया है कि वायरल हो रही तस्वीर इमरान खान के भाषण के दौरान की नहीं है।

ओबामा ने भाषण में विशेष रूप से इस्लामी दुनिया को संबोधित किया था। साथ ही 2009 की तस्वीर को अभी का बताकर सोशल मीडिया पर साझा किया जा रहा है।

हमारी पड़ताल में हमने जाना कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है। तस्वीर में दिख रहा मुस्लिम परिवार इमरान खान के भाषण को नहीं सुन रहा था बल्कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्र्रपति बराक ओबामा के भाषण को सुन रहा था। पड़ताल में हमने यह भी जाना कि वायरल हो रही तस्वीर अभी की नहीं बल्कि साल 2009 की है।

Tools Used:

  • Google Reverse Image Search

Result: Fake

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular