गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमहिंदीगलत दावे के साथ शेयर किया गया iPhone की प्री बुकिंग का...

गलत दावे के साथ शेयर किया गया iPhone की प्री बुकिंग का आंकड़ा

Claim:

80,000 के i-Phone की प्री बुकिंग में भारतीयों ने विश्व को पछाड़ा, क्या करें जी मंदी का दौर है

Verification:

टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी Apple ने तीन नए iPhone लॉन्च किए हैं जिनमें iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 max शामिल है। iPhone की लॉन्चिंग के बाद ट्विटर पर एक खबर शेयर की जा रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि 80,000 के iPhone की प्री बुकिंग में भारतीयों ने विश्व को पछाड़ा, क्या करें जी मंदी का दौर है। ट्विटर पर इस खबर को अब तक 912 बार शेयर किया जा चुका है और 3400 बार लाइक भी किया गया है।

ट्विटर पर iPhone की प्री बुकिंग को लेकर जिस आंकड़े का दावा किया जा रहा है उसमें उन्होंने iPhone की किसी भी सीरिज़ का ज़िक्र नहीं किया गया है। लेकिन जैसा की सभी को पता है कि Apple ने हाल ही में तीन iPhone लॉन्च किए हैं तो ज़ाहिर सी बात है कि iPhone द्वारा लॉन्च की गई नई सीरिज़ की ही बात हो रही है।

वायरल आंकड़े को खंगालने पर हमें Times of India और Techradar का लेख मिला जिसको पढ़ने के बाद हमने जाना कि भारत में iPhone की प्री बुकिंग 20 सितंबर से शुरू होगी। वहीं भारत में खरीददार iPhone को 27 सितंबर से खरीद पाएंगे।

ट्विटर पर iPhone को लेकर वायरल हो रहे आंकड़े को हमारी पड़ताल ने गलत पाया। कुछ अलग-अलग लेख पढ़ने के बाद हमने जाना कि भारत में iPhone की प्री बुकिंग अभी शुरू नहीं हुई है। भारत में iPhone की प्री बुकिंग 20 सितंबर से शुरू होगी। लेकिन सोशल मीडिया पर लोगों को भ्रमित करने के लिए ऐसे भ्रामक दावे किए जाते हैं।  

Tools Used:

  • Google Keywords Search

Result: Fake

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular