मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमहिंदीJNU में बवाल के बाद वायरल हुई नकाबपोश लड़की की तस्वीर, वायरल...

JNU में बवाल के बाद वायरल हुई नकाबपोश लड़की की तस्वीर, वायरल दावे पर पढ़ें हमारी ग्राउंड रिपोर्ट

Claim:

JNU हमले में ABVP की सदस्य शंभवी झा शामिल थी। नकाब पहनकर JNU कैंपस के अंदर घुसकर छात्रों और शिक्षकों पर हमला किया गया है। 

Verification:

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में रविवार को कैंपस के अंदर कुछ नकाबपोश बदमाश घुस गए थे, जिसके बाद उन्होंने छात्रों और शिक्षकों पर धावा बोल दिया था। इस हमले में कई लोग घायल हुए हैं और छात्रसंघ की अध्यक्ष आइशी धोष बुरी तरह घायल हुई हैं। बताया जा रहा है कि रविवार शाम को बड़ी संख्या में नकाबपोश लोगों ने आकर कैंपस के अंदर घुसकर पहले छात्रों पर हमला किया, उसके कुछ देर बाद उन्होंने कैंपस के अंदर तोड़फोड़ करनी शुरू कर दी थी। सोशल मीडिया पर हमलावरों के कई वीडियो, फोटोज सामने आए हैं जिसमें देखा जा सकता है कि वे हाथ में लाठी, डंडे, हॉकी आदि लिए घूम रहे हैं।  

ट्विटर पर एक नकाबपोश लड़की की तस्वीर बहुत ज़्यादा शेयर हो रही है। वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि यह लड़की शंभवी झा (Sambhavi Jha) है जो कि ABVP की सदस्य है। वायरल तस्वीर में देखा जा सकता है कि लड़की के हाथ में सफेद रंग का डंडा नज़र आ रहा है। 

देखा जा सकता है कि सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर को कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है। 

फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रही तस्वीर को खंगालने के लिए पहले हमने शंभवी झा के फेसबुक अकाउंट को खंगाला। जहां पता चला कि वायरल तस्वीर से संभवी का कोई ताल्लुक नहीं है। 

देखा जा सकता है कि दोनों तस्वीरों में कोई समानता नहीं है। 

पहला अंतर: तस्वीर में नज़र आ रही लड़की के माथे और बालों का स्टाइल बिल्कुल अलग है।

दूसरा अंतर तस्वीर को बारीकी से देखने पर दोनों लड़कियों के शारीरिक ढांचे में भी अंतर नज़र आ रहा है।

तीसरा अंतर: दोनों तस्वीरों में लड़की ने पहन रखी शर्ट का चैक डिजाइन और कलर भी अलग है। एक की शर्ट में बड़े चैक का डिज़ाइन है तो दूसरी की शर्ट में छोटे चैक का डिजाइन है। 

चौथा अंतर: दोनों तस्वीरों में शर्ट पहने नज़र आ रही लड़की ने शर्ट के बाज़ूओं को अलग-अलग स्टाइल से फोल्ड किया हुआ है। दोनों तस्वीरों में अंतर को साफ देखा जा सकता है। 

पांचवा अंतर- दोनों तस्वीरों में नज़र आ रही छात्रा का हाथ ध्यान से देखने पर अंतर साफ देखा जा सकता है। एक लड़की के हाथ की कलाई में कलावा बंधा हुआ है लेकिन दूसरी के हाथ में कुछ नहीं है। 

ट्विटर खंगालने पर ABVP कार्यकर्ता शंभवी झा का हैंडल भी हमें मिला। ट्विटर पर लगी प्रोफाइल पिक में भी दोनों तस्वीरों में अंतर देखा जा सकता है।   

फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रही तस्वीर और वीडियो को खंगालने के लिए हमारी टीम जेएनयू कैंपस पहुंची। वहां पहुंचकर हमें शंभवी झा मिली जो जेएनयू मामले पर अपनी बाइट दे रहीं थीं जिसको हमने रिकॉर्ड भी किया। 

शंभवी झा (Shambhavi Jha) द्वारा दी जा रही बाइट को यहां देखा जा सकता है। 

(जेएनयू) कैंपस पहुंचकर हमारी टीम द्वारा की गई ग्राउंड वैरिफिकेशन में हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को खंगाला। पड़ताल में हमने जाना कि तस्वीर में नज़र आ रही लड़की का नाम कोमल शर्मा है जो ABVP की सदस्य हैं। जेएनयू कैंपस में कुछ लोगों द्वारा यह पुष्टि की गई है।

कोमल शर्मा की फेसबुक प्रोफाइल को देखा जा सकता है।   

शंभवी झा (Shambhavi Jha) के नाम का इस्तेमाल करके ट्विटर पर कई तरह के भ्रामक दावे किए जा रहे हैं। इस लिंक पर क्लिक कर आप वायरल दावों को देख सकते हैं।  

#shambhavi

7h ago @Iyervval tweeted: “Meanwhile notice how lefties tried to fr..” – read what others are saying and join the conversation.

हमारी पड़ताल में हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को गलत पाया है। दरअसल तस्वीर में नज़र आ रही छात्रा ABVP की कार्यकर्ता शंभवी झा (Shambhavi Jha) नहीं है। लोगों द्वारा पुष्टि की जा रही है कि वायरल तस्वीर में नज़र आ रही छात्रा ABVP की कार्यकर्ता कोमल शर्मा हैं जो कि Delhi University की छात्रा हैं। लोगों को भ्रमित करने के लिए सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा किया जा रहा है। कोमल शर्मा को लेकर हमारी पड़ताल अभी जारी है और इस बारे में हमारी ओर से अभी कोई पुष्टि नहीं की जा रही है कि वायरल तस्वीर में नज़र आ रही छात्रा कोमल शर्मा है या नहीं। 

Tools Used:

Direct Contact

Pictures Comparison 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular