गुरूवार, सितम्बर 29, 2022
गुरूवार, सितम्बर 29, 2022

होमहिंदीसोशल मीडिया पर JNU की छात्रा की उम्र को लेकर किया जा...

सोशल मीडिया पर JNU की छात्रा की उम्र को लेकर किया जा रहा है भ्रामक दावा

Claim:

यह मोहतरमा JNU की 44 साल की छात्रा हैं। कमाल की बात तो यह है कि उनकी बेटी मोना भी JNU में पढ़तीं हैं। 

Verification:

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्र और छात्राओं ने फीस बढ़ोतरी और ड्रेस कोड के विरोध में प्रदर्शन किया था। जेएनयू के छात्रों ने पैदल मार्च निकालकर फीस बढ़ोतरी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था। सोशल मीडिया पर अक्सर जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय हमेशा चर्चा में रहा है। शेयरचैट पर विरोध प्रदर्शन की एक तस्वीर शेयर की जा रही है। वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि यह JNU की 44 साल की छात्रा है और कमाल की बात यह है कि उनकी बेटी भी इसी कॉलेज में पढ़ती हैं।

देखा जा सकता है कि फेसबुक और ट्विटर पर भी वायरल तस्वीर को कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया था।

कुछ टूल्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही विरोध प्रदर्शन की तस्वीर को खंगाला। वायरल तस्वीर को ध्यान से देखने पर तस्वीर के दायीं ओर Zee News का लोगो नज़र आएगा। जिसके बाद हमने You Tube पर Zee News के आधिकारिक चैनल को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें Zee News के स्पेशल प्रोग्राम DNA का एक वीडियो मिला। वीडियो को देखने के बाद हमने जाना  कि वायरल तस्वीर को फीस बढ़ोतरी के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन की है।

Zee News के वीडियो में सुधीर चौधरी को यह कहते हुए भी सुना होगा कि JNU के छात्रों ने Zee मीडिया के कैमरापर्सन और रिपोर्टर के हाथापाई भी की थी और Zee News Go Back के नारे भी लगाए थे। यह तस्वीर 21 नवंबर,2019 की है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को यहां देखा जा सकता है। 

हमने अपने एक साथी से वायरल तस्वीर में नज़र आ रही छात्रा के बारे में जाना जो JNU के छात्र हैं। जहां हमने जाना कि वायरल तस्वीर में नज़र आ रही लड़की M.A. French Literature की छात्रा है जिनका नाम Sambhavi Siddhi है। हमारे जानकार की मदद से हमने जाना कि वायरल तस्वीर में नज़र आ रही छात्रा की उम्र 43 साल नहीं बल्कि 23 साल है।     

हमारी पड़ताल में हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही JNU के विरोध प्रदर्शन की है। साथ ही लोगों को भ्रमित करने के लिए छात्रा की उम्र को 23 साल की वज़ह 43 साल का दावा किया जा रहा है। 

Tools Used:

Reverse Image Search

You Tube Search

Result – Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular