शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022

होमहिंदीक्या JNU छात्रों को TATA समूह नहीं देगा नौकरी? पढ़ें वायरल दावे...

क्या JNU छात्रों को TATA समूह नहीं देगा नौकरी? पढ़ें वायरल दावे पर हमारी विशेष पड़ताल

Claim:

कुछ छात्रों पर देशद्रोह का आरोप लगने बाद Tata Group of Companies अब जेएनयू के छात्रों को नौकरी पर नहीं रखेगी। टाटा ने कहा जो लोग देश के लिए वफादार नहीं हो सकत हैं। हम उनसे कंपनी के प्रति वफादार होने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं?

Verification:

कथित तौर पर छात्रों द्वारा देश विरोधी नारे लगाने जैसे मामलों के चलते जेएनयू हमेशा चर्चा के केंद्र में रहता है। ऐसे में व्हाट्सएप पर एक स्कीनशॉट की तस्वीर वायरल हो रही है। स्क्रीनशॉट में दावा किया जा रहा है कि कुछ छात्रों पर देशद्रोह का आरोप लगने के बाद Tata Group of Companies अब जेएनयू के छात्रों को नौकरी नहीं देगा। टाटा ने कहा जो लोग देश के लिए वफादार नहीं हो सकता है हम उनसे कंपनी के प्रति वफादार होने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर रतन टाटा को लेकर किए जा रहे वायरल दावे को हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से खंगाला। सबसे पहले हमने Tata की वेबसाइट को खंगाला। जहां हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। 

अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से वायरल दावे की तह तक जाने के दौरान हमें India TV का एक लेख मिला। लेख से हमने जाना कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में उग्र घटनाओं के बीच रतन टाटा को लेकर गलत दावा शेयर किया जा रहा है। जबकि टाटा ग्रुप ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल में कहा, टाटा ने इस तरह का कोई बयान जारी नहीं किया है।”

नीचे आप टाटा ग्रुप के आधिकारिक हैंडल द्वारा किए गए ट्वीट को देख सकते हैं।

सोशल मीडिया पर रतन टाटा को लेकर किए जा रहे दावे को हमने गलत पाया है। हमारी पड़ताल में यह स्पष्ट होता है कि टाटा ग्रुप ने जेएनयू छात्रों की भर्ती पर कोई प्रतिबंध लगाने की घोषणा नहीं की थी। लोगों को भ्रमित करने के लिए भ्रामक दावा किया जा रहा है। 

Tools Used:

Google Keywords Search 

Twitter Search 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular