शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022
शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022

होमहिंदीमहात्मा गांधी की रिक्शे में सफर करते हुए तस्वीर भ्रामक दावे के...

महात्मा गांधी की रिक्शे में सफर करते हुए तस्वीर भ्रामक दावे के साथ हुई वायरल

Claim:

ये महात्मा था या महाराजा!

Verification:

ट्विटर पर महात्मा गांधी की एक तस्वीर शेयर हो रही है। वायरल तस्वीर में महात्मा गांधी एक रिक्शे पर बैठे हैं और 4-5 लोग उनको लेकर जा रहे हैं। ट्विटर पर वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि ये महात्मा थे या महाराजा!

Reverse Image Search और कीवर्ड्स की मदद से हमने ट्विटर पर शेयर हो रही महात्मा गांधी की तस्वीर को खंगाला। देखा जा सकता है कि पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से संबंधित कई परिणाम मिले। 

वायरल तस्वीर की तहतक जाने के दौरान हमें Getty Image, The Hindu Business Line और DNA का लेख मिला। लेख पढ़ने के बाद हमने जाना कि यह तस्वीर 27 अगस्त 1940 की है। यह तस्वीर शिमला की हो और उस दौरान की है जब महात्मा गांधी भारत के वायसराय से मिलने के लिए  रीगल लॉज में रिक्शा से गए थे। 

Getty Image, The Hindu Business Line और DNA द्वारा वायरल तस्वीर पर दी गई जानकारी को भी देखा जा सकता है।

 पड़ताल के दौरान अमर उजाला और The Feature Times का लेख का मिला। लेख से हमने पाया कि वहां भी वायरल तस्वीर का ज़िक्र किया गया और बताया गया है कि सन् 1940 में महात्मा गांधी भारत के वायसराय से मिलने के लिए  रीगल लॉज रिक्शा से जाते हुए। साथ ही हमने यह भी जाना कि राजधानी शिमला में महात्मा गांधी का गहरा नाता रहा है। दरअसल स्वतंत्रता के लिए संघर्ष के दौरान गांधी जी ने कई बार शिमला की यात्री की थी। इतिहास के गर्भ में छिपे कई महत्वपूर्ण फैसले राजधानी शिमला में ही हुए थे। 

हमारी पड़ताल में हमने पाया की गांधी जी की 1940 की तस्वीर को ट्विटर पर शेयर किया जा रहा है जब वे आजादी के सिलसिले में वार्ता करने वायसराय से मिलने पहुंचे थे। 

Tools Used:

Google Keywords Search

Reverse Image search 

Result: Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें[email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular