शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022

होमहिंदीयुवक द्वारा आग लगाकर आत्मदाह का प्रयास करने वाली वीडियो क्लिप भ्रामक...

युवक द्वारा आग लगाकर आत्मदाह का प्रयास करने वाली वीडियो क्लिप भ्रामक दावे के साथ वायरल

Claim:

दलित युवक को कब्जा करने के ईरादे से जबरन ज़िंदा जला दिया गया है। 

Verification:

व्हाट्सएप (Whatsapp) पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि दलित युवक को ज़मीन पर कब्ज़ा करने के इरादे से जला दिया गया है। वीडियो के साथ एक मैसेज भी वायरल किया जा रहा है कि जबरन कब्जा करा रही पुलिस और भाजपा नेता, रोकने पर दलित को जिंदा जला दिया। मोदी राज में सबसे ज्यादा दलितों व मुस्लिमों पर जुल्म किए जा रहे हैं। दलितों को जिंदा जला दिया कानून व्यवस्था चौपट हो गई है। जिस भाई ने यह वीडियो शेयर नहीं किया तो थू है उसकी जिंदगी पर और मैं समझता हूं मेरे हिसाब से इस से घटिया इंसान और कोई नहीं होगा। यह भारत देश है यहां पर गरीबों की नहीं सुनी नहीं जाती

देखा जा सकता है कि Whatsapp पर वायरल हो रही वीडियो को ट्विटर पर भी कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल हो रही वीडियो को खंगाला। नीचे देखा जा सकता है कि पड़ताल के दौरान हमें Yandex पर वायरल वीडियो से संबंधित कई परिणाम मिले। खोज के वक्त हमें आज तक और दैनिक भास्कर का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि राजस्थान के झुंझुनू में एक गुढ़ा गांव है जहां पर वन विभाग की टीम से अतिक्रमण हटाए जाने से नाराज ग्रामीण ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर आत्मदाह करने की कोशिश की। आग की लपटों में घिरा युवक एक पुलिसकर्मी के पीछे दौड़ पड़ा था। लेकिन किसी तरह पुलिसकर्मी ने अपनी जान बचाकर खुद को ग्रामीण से बचाया। पड़ताल में हमने इस घटना को 7 जुलाई, 2019 का पाया है।

आग लगाकर लगाई दौड़, खुद को बचाने के लिए भागे पुल‍िसकर्मी – trending clicks AajTak

अतिक्रमण हटाने गई टीम को उस समय लेने के देने पड़ गए जब अतिक्रमण हटाने की कोशिश की जा रही थी. इसी दौरान एक युवक ने अपने ऊपर तेल छिड़क कर आग लगा दी. यह वाकया देख पुलिस भी हक्का-बक्का रह गई. यह सनसनीखेज घटना राजस्थान के झुंझुनू ज‍िले की है.

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो 7 जुलाई, 2019 का है लेकिन लोगों को भ्रमित करने के लिए 6 महीने पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Tools Used:

Reverse Image Search 

Google Keywords Search 

You Tube Search

Result:Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular