गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022
गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022

होमहिंदीसांसद मनोज तिवारी की 4 साल पुरानी तस्वीर को अभी का बताकर...

सांसद मनोज तिवारी की 4 साल पुरानी तस्वीर को अभी का बताकर सोशल मीडिया पर किया गया वायरल

Claim

इस तस्वीर को देखने के बाद लगता है कि दिल्ली में बड़ते प्रदूषण के लिए नेहरू जिम्मेदार

Verification

दिल्ली-NCR और उत्तर-भारत के कुछ हिस्सों में बढ़ता वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। बढ़ते वायू प्रदूषण के कारण प्रधानमंत्री कार्यालय भी हरकत में आ गया है। इसी से संबंधित सोशल मीडिया पर बीजेपी सांसद मनोज तिवारी की दो तस्वीरें शेयर हो रही है। मनोज तिवारी की वायरल हो रहीं तस्वीरें हमें व्हाट्सएप्प पर आई। वायरल तस्वीर में मनोज तिवारी अनार बम जलाते हुए नज़र आ रहे हैं। जबकि दूसरी तस्वीर में मनोज तिवारी बढ़ते प्रदूषण के चलते कुछ लोगों को मास्क पहनाते हुए दिख रहे हैं।

फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा वायरल पोस्ट को शेयर किया जा चुका है।

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें Zee News और Business Standard का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि पटाखे जलाते हुए मनोज तिवारी की वायरल हो रही तस्वीर अभी की नहीं बल्कि 5 साल पुरानी यानी जनवरी 2014 की है। यह उस दौरान की तस्वीर है जब छठ पूजा पर सरकार द्वारा छुट्टी घोषित कर दी गई थी।

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी की सोशल मीडिया पर वायल हो रही दूसरी तस्वीर को खंगालने पर हमें ANI और India Today का लेख मिला। लेख से हमने पाया कि बढ़ते प्रदूषण के चलते लोगों को मास्क पहना रहे मनोज तिवारी का तस्वीर अभी की है।

हमारी पड़ताल में हमने मनोज तिवारी की पटाखे जलाने वाली वायरल तस्वीर को 5 साल पुराना पाया है। लेकिन सोशल मीडिया पर कई साल पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावें के साथ साझा किया जा रहा है।

Tools Used

  • Google Reverse Image Search
  • Google Keyword Search

Result: Old Photo/Misleading 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular